Gorakhpur Weather News: धूप और बादल की होड़ से बढ़ा हीट इंडेक्स, जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

​​​​​Gorakhpur Weather News गोरखपुर में धूप और बादल की इस होड़ ने गोरखपुर सहित समूचे पूर्वांचल का हीट इंडेक्स बढ़ा दिया है। इसके चलते लोगों को तापमान अधिक न होने के बावजूद उमस भरी गर्मी का अहसास हो रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 10:08 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 10:08 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: धूप और बादल की होड़ से बढ़ा हीट इंडेक्स, जानें- आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल
गोरखपुर के आसमान में शुक्रवार को भी बादल छाए रहे। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। आसमान में बादल जमे हुए हैं। धूप भी जमीन पहुंचने को बेताब है। धूप और बादल की इस होड़ ने गोरखपुर सहित समूचे पूर्वांचल का हीट इंडेक्स बढ़ा दिया है। इसके चलते लोगों को तापमान अधिक न होने के बावजूद उमस भरी गर्मी का अहसास हो रहा है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक यह सिलसिला फिलहाल दो से तीन दिन तक जारी रहेगा। इसकी वायुमंड़लीय परिस्थितियां बनी हुई हैं।

कुछ जगहों पर हो सकती है बारिश

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि पंजाब से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। इसके चलते बंगाल की खाड़ी की ओर से चल रही पुरवा हवाएं निरंतर पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंच रही हैं। इसके अलावा उत्तरी बिहार और उससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश में 12 हजार फीट की ऊंचाई पर एक चक्रवाती हवा का क्षेत्र भी बना हुआ है। यह परिस्थितियां ही बादल और रह-रह कर बारिश की वजह बन रही हैं। 28 जून तक यह सिलसिला चलते रहने का पूर्वानुमान मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसद क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।

तीन दिन बाद साफ होगा मौसम

महराजगंज और सिद्धार्थनगर में भारी बारिश होने के आसार हैं। उसके बाद तीन से चार दिन तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है। चार जुलाई से एक बार बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। उसके लिए जम्मू के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की परिस्थितियां बन चुकी हैं।

33 डिग्री तापमान पर 40 का हीट इंडेक्स

मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक धूप और नमी के मेल ने गोरखपुर और आसपास का हीट इंडेक्स बढ़ा दिया है। ऐसे में पैमाने पर तो अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया जा रहा है लेकिन गर्मी का अहसास 40 डिग्री सेल्सियस का हो रहा है।

हीट इंडेक्स ने रात की गर्मी बढ़ा दी है। ऐसे में न्यूनतम तापमान चमकदार धूप न होने के बावजूद 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं आ रहा। मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि अगले तीन दिन तक अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द रहने का पूर्वानुमान है। हीट इंडेक्स की वजह से पड़ रही उमस भरी गर्मी लोगों को बेचैन किए रहेगी।

chat bot
आपका साथी