Gorakhpur Weather News: उमस बरकरार, कल से शुरू हो सकता है बारिश का सिलसिला

गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार से तेज पुरवा हवाओं के बीच गरज-चमक के साथ बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। कुछ स्थानों से रुक-रुक कर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:40 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:40 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: उमस बरकरार, कल से शुरू हो सकता है बारिश का सिलसिला
गोरखपुर में सोमवार से बार‍िश शुरू होने की संभावना है। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में निम्न वायुदाब क्षेत्र बन चुका है। उसके प्रभाव में आधा झारखंड भी है। अगले 24 से 48 घंटे में इसका दायरा पूर्वी उत्तर प्रदेश तक बढ़ जाएगा। उधर, पुरवा हवाओं द्वारा पूर्वी उत्तर प्रदेश में नमी पहुंचने का सिलसिला अनवरत चल रहा है।

गरज चमक के साथ हो सकती है बार‍िश

नतीजतन गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में कल से तेज पुरवा हवाओं के बीच गरज-चमक के साथ बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। कुछ स्थानों से रुक-रुक कर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से यानी महाराजगंज और सिद्धार्थनगर में मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान मौसम विज्ञानी जता रहे हैं। बारिश का यह क्रम 29 जुलाई तक चलने की संभावना है। इस बारिश से बीते चार दिन से पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिल सकती है।

कुछ स्थानों पर बूंदाबादी से लेकर हल्की बारिश के आसार रविवार को भी है, लेकिन यह बारिश गर्मी से राहत नहीं दे सकेगी। शनिवार को गोरखपुर का अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। नमी का प्रतिशत 60 से 85 के बीच रिकार्ड हुआ।

धूप और नमी के साथ से बढ़ रहा हीट इंडेक्स बन रहा मुसीबत

बादलों को छका कर निकल रही धूप वातावरण और जमीन में मौजूद नमी का साथ पाकर हीट इंडेक्स को बढ़ा दे रही है। बीते चार दिन के दौरान गोरखपुर का हीट इंडेक्स 40 डिग्री सेल्सियस के पार ही रहा। इसके चलते लोगों को 35 डिग्री सेल्सियस तापमान पर भी 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक की गर्मी का अहसास हुआ।

नीचे आएगा तापमान और हीट इंडेक्स

कल से होने वाली बारिश तापमान और हीट इंडेक्स दोनों को गिराएगी, ऐसा मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय का पूर्वानुमान है। उनके अनुसार अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। हीट इंडेक्स भी 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा।

chat bot
आपका साथी