कुशीनगर में अपराध रोकने को थानावार चिन्हित होंगे हाट स्पाट

कुशीनगर में आपराधिक घटनाओं पर प्रभावी रोकथाम के लिए अब थानावार हाट स्पाट चिन्हित किए जाएंगे। बिहार से सटे कुशीनगर जिले में सामने आई आपराधिक गतिविधियों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। चिन्हित स्थानों की मैपिंग करते हुए प्रभावी गश्त व चेकिंग की व्यवस्था होगी।

Navneet Prakash TripathiSat, 04 Dec 2021 12:35 PM (IST)
कुशीनगर में अपराध रोकने को थानावार चिन्हित होंगे हाट स्पाट। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, प्रद्युम्न कुमार शुक्ल। कुशीनगर में आपराधिक घटनाओं पर प्रभावी रोकथाम के लिए अब थानावार हाट स्पाट चिन्हित किए जाएंगे। बिहार से सटे कुशीनगर जिले में सामने आई आपराधिक गतिविधियों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। चिन्हित स्थानों की मैपिंग करते हुए प्रभावी गश्त व चेकिंग की व्यवस्था होगी, ताकि अपराधियों पर शिकंजा कसा जा सके।

संवेदनशील मार्गों पर बढेगी पेट्रोलिंग

पुलिस अधीक्षक ने इस आशय का पत्र जारी कर थानेदारों को अनुपालन के निर्देश दिए हैं। कहा है कि कानून व्यवस्था को और भी सुदृढ़ बनाने के लिए थानावार हाट स्पाट (जहां आपराधिक घटनाएं हुईं हैं) चिन्हित किए जाएं। इन स्थानों की मैपिंग कर थानेदार व जिले पर सक्रिय टीमें प्रभावी गश्त, फुट पेट्रोलिंग व चेकिंग सुनिश्चित कराएं। इसके अलावा थाना क्षेत्र के संवेदनशील स्थानों को भी चिन्हित कर लिया जाए, विशेषकर पुल, पुलिया, नहर, नाले एवं नदी के किनारे के रास्ते, बाग व जंगल से गुजरने वाले रास्ते, जो आपराधिक दृष्टि से संवेदनशील हैं।

रात्रि गश्‍त पर रहेगा जोर

इन स्थानों पर भी रात्रि गश्त की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। एसपी ने अपराध की लिहाज से संवेदनशील राजमार्गाें पर गश्त हेतु पर्याप्त संख्या में पेट्रोलिंग वाहन लगाए जाने को कहा है। इसके अतिरिक्त अन्य संवेदनशील स्थानों पर पुलिस पिकेट्स लगाए जाने तथा महत्वपूर्ण स्थानाें पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था के भी निर्देश दिए हैं।

सीओ जांचेंगे हकीकत

इस व्यवस्था में राेस्टर के अनुसार सीओ की ड्यूटी होगी कि वे सप्ताह में दो दिन दूसरे क्षेत्र में पहुंच चिन्हित स्थानों पर पेट्रोलिंग की स्थिति जांचेगें। एएसपी भ्रमणशील रहकर इसका पर्यवक्षेण करेंगे। ड्यूटी में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी।

अपराध रोकना सर्वोच्‍च प्राथमिकता

एसी सचिंद्र पटेल ने कहा कि अपराध की प्रभावी रोकथाम करना पुलिस की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। सुदृढ पुलिसिंग के जरिये आम नागरिकों में सुरक्षा का माहौल स्थापित करने के लिए यह कदम उठाए गए हैं।

कार की ठोकर से छात्रा घायल

पटहेरवा थाना क्षेत्र के समउर-पटहेरिया मार्ग पर स्थित बिहार बुजुर्ग गांव के समीप कार की ठोकर से कालेज जा रही एक छात्रा सड़क पर गिरकर घायल हो गई। मौके पर जुटे लोगों ने छात्रा को इलाज के लिए अस्पताल भिजवाया। चालक वाहन समेत भाग निकला। तीन दिसंबर को सुबह थाना क्षेत्र के कोटवा टिकमपार गांव के स्नातक की छात्रा कुमारी अंशु बलुआ बिहार स्थित एक महिला महाविद्यालय में साइकिल से पढ़ने जा रही थी, अभी वह उक्त गांव के समीप पहुंची थी कि सामने से आ रहे कार चालक ने साइकिल में ठोकर मार दिया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.