कारगिल में युद्ध करने वाले जवानों का गृह व जलकर माफ

महापौर और नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले कारगिल युद्ध में शामिल सैनिकों व शहीदों के स्वजन के लिए नगर निगम प्रशासन कुछ करना चाहता है। शहीदों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी कि हम इनके स्वजन से गृह जल और सीवर कर न लें।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:45 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:45 PM (IST)
कारगिल में युद्ध करने वाले जवानों का गृह व जलकर माफ
गोरखपुर नगर निगम भवन का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कारगिल युद्ध में शामिल जवानों और शहीदों के घर का गृह, जल व सीवर कर नगर निगम नहीं लेगा। सोमवार को कारगिल विजय दिवस पर महापौर सीताराम जायसवाल और नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने जवानों और शहीदों के स्वजन से कोई भी कर न लेने का निर्णय लिया।

विशेष बैठक बुलाएगा नगर निगम

महापौर और नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले कारगिल युद्ध में शामिल सैनिकों व शहीदों के स्वजन के लिए नगर निगम प्रशासन कुछ करना चाहता है। शहीदों के लिए सच्ची श्रद्धांजलि होगी कि हम इनके स्वजन से गृह, जल और सीवर कर न लें। इसके लिए जल्द ही नगर निगम सदन की विशेष बैठक बुलाई जाएगी। बैठक में लिए गए निर्णय से शासन को अवगत कराया जाएगा।

शहीद जवानों के दी गई श्रद्धांजलि

कारगिल विजय दिवस पर सोमवार को शहर के विभिन्न स्कूलों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान शिक्षकों व छात्रों ने कारगिल युद्ध के दौरान शहीद भारतीय जवानों को श्रद्धांजलि दी। सरस्वती शिशु मंदिर पक्कीबाग में कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया। मुख्य वक्ता रहे अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद के प्रांतीय महासचिव कर्नल डा.रामाश्रय मिश्र ने कारगिल युद्ध को स्पष्ट किया। विशिष्ट अतिथि डा.शशि भूषण रहे। अध्यक्षता पुष्पदंत जैन ने किया। इस दौरान प्रधानाचार्य डा.राजेश ङ्क्षसह, निर्मल यादव आदि मौजूद रहे।

गौतम गुरुंग चौराहे पर विशेष आयोजन

आर्मी पब्लिक स्कूल के तत्वावधान में कूड़ाघाट स्थित गौतम गुरुंग चौराहे पर विजय कारगिल विजय दिवस स्मृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूल के शिक्षकों व छात्रों ने कारगिल युद्ध में शहीद भारतीय सेना के जवानों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्य विशाल त्रिपाठी व उप प्रधानाचार्य चंद्र प्रकाश पांडेय ने शहीदों की याद में दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद विद्यालय के एनसीसी के छात्र-छात्राओं ने आर्मी पब्लिक स्कूल से गौतम गुरुंग चौराहा तक मार्च पास्ट किया। कार्यक्रम के दौरान नुक्कड़ नाटक, गीत व अन्य कार्यक्रम प्रस्तुत कर शहीदों को याद किया गया।

chat bot
आपका साथी