यहां इमरजेंसी की गैलरी में होती है कोरोना जांच

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए शासन से लेकर प्रशासन तक लगातार प्रयास कर रहा है। पर संयुक्त जिला अस्पताल में इसकी जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। संदिग्ध कोरोना रोगियों की जांच इमरजेंसी में बनी गैलरी में होती है। लापरवाही का आलम यह है कि सुबह से ही लोग चिकित्सकों की सलाह पर जांच कराने गैलरी के समीप कक्ष में पहुंचते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 08:00 AM (IST)
यहां इमरजेंसी की गैलरी में होती है कोरोना जांच
यहां इमरजेंसी की गैलरी में होती है कोरोना जांच

सिद्धार्थनगर: कोरोना संक्रमण रोकने के लिए शासन से लेकर प्रशासन तक लगातार प्रयास कर रहा है। पर संयुक्त जिला अस्पताल में इसकी जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। संदिग्ध कोरोना रोगियों की जांच इमरजेंसी में बनी गैलरी में होती है। लापरवाही का आलम यह है कि सुबह से ही लोग चिकित्सकों की सलाह पर जांच कराने गैलरी के समीप कक्ष में पहुंचते हैं। पर्चा लेकर उन्हें बाहर रहने को कहा जाता है। दोपहर बाद ही उनकी जांच होती है। इस दौरान मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई। जगह नहीं होने की वजह से वह गैलरी में खड़े रहते हैं। इन्हें रोकने व टोकने वाला कोई नहीं होता है। इसी रास्ते लेबर रूम सहित अन्य स्थानों पर मरीजों को आना जाना पड़ता है।

कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। जिम्मेदार इसे रोकने के लिए पसीना बहा रहे हैं पर तमाम लोग ऐसे भी हैं जो बढ़ते संक्रमण को लेकर जरा भी संजीदा नहीं हैं। दुकानों से लेकर सार्वजनिक स्थानों पर न तो दो गज की दूरी न ही मास्क का प्रयोग ही किया जा रहा है। इसका असर देखने को भी मिल रहा है। कोरोना पाजिटिव की संख्या निरंतर बढ़ रहा है। थोड़ी सी सावधानी बरतकर बढ़ते संक्रमण की रफ्तार को रोका जा सकता है।

...........

नोडल कोरोना व एएसीएमओ डा. सौरभ चतुर्वेदी ने कहा कि कोरोना तेज रफ्तार से बढ़ रहा है। इसे रोकने में तभी सफलता मिलेगी, जब सबका सहयोग मिलेगा। संक्रमण को रोकने के लिए लोगों को घर से आवश्यक होने पर ही बाहर निकलना चाहिए। मास्क का नियमित प्रयोग करें। बाहर से घर लौटते ही हाथों को साबुन से धुलें। बारी आने पर कोरोना से बचाव का टीका भी लगाना चाहिए।

कोरोना से बचाव के लिए बढ़ाएं इम्युनिटी

कोरोना संक्रमण से बचने के लिए इम्युनिटी पावर का बढ़ाए रखना बेहद है। इसे बढ़ाने में विटामिन सी का काफी महत्व है। घर रहें या बाहर नीबू पानी का सेवन जरूर करें। इसके पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी। यह कोरोना से बचाव में अहम भूमिका निभाएगी।

योग प्रशिक्षक महेश प्रसाद ने कहा कि बज्रासन से कोरोना को भगाएं दूर

कोरोना से बचाव के लिए इम्युनिटी बढ़ाना जरूरी है। सबसे सुलभ आसन बज्रासन है। इसे करने से खून का प्रवाह बेहतर होता है। हद्य पर अतिरिक्त दबाव भी नहीं पड़ता। शरीर फिट रही रहती है। इम्युनिटी बढ़ाने का सबसे बेहतर योग है।

chat bot
आपका साथी