यहां पर अंतिम समय में सूची से गायब 250 लोगों के नाम ने बढ़ा दी विवाद की आशंका Gorakhpur News

मतदान में अब कुछ दिन ही रह गए हैं। अंतिम मतदाता सूची में शामिल कई लोगों के नाम पूरक सूची से गायब होने की बात कही जा रही है। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए प्रतीक चिन्ह पा चुके प्रत्याशी का ही नाम नहीं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 10:10 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 10:10 AM (IST)
यहां पर अंतिम समय में सूची से गायब 250 लोगों के नाम ने बढ़ा दी विवाद की आशंका Gorakhpur News
पंचायत चुनाव में नाम कटने को लेकर विवाद बढ़ने की आशंका पैदा हो गई है।

गोरखपुर, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदान में अब कुछ दिन ही रह गए हैं। ऐसे में अंतिम मतदाता सूची में शामिल कई लोगों के नाम पूरक सूची से गायब होने की बात कही जा रही है। स्थिति यह है कि ग्राम पंचायत सदस्य के लिए प्रतीक चिन्ह पा चुके प्रत्याशी का ही नाम नहीं। कुछ ग्राम पंचायत सदस्य ऐसे में, जो निर्विरोध हो चुके हैं लेकिन उनका नाम भी गायब हो गया है। कई ग्राम पंचायतों के प्रत्याशी अधिकारियों के यहां चक्कर लगा रहे हैं लेकिन इस मामले में अभी कोई ठोस आश्वासन नहीं मिल सका है। ऐसे में मतदान के दिन विवाद की आशंका बढ़ती जा रही है।

सूची से गायब होने की शिकायत

खजनी तहसील के बेलघाट ब्लाक के रामपुर गोसाईं ग्राम पंचायत में 250 से अधिक लोगों का नाम मतदाता सूची से गायब होने की शिकायत की गई है। नाम गायब होने का आरोप लगाने वाले प्रत्याशी का कहना है कि 27 मार्च को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची में सभी का नाम शामिल था, लेकिन नामांकन के आखिरी दिन चार अप्रैल को जारी पूरक सूची से नाम गायब हो गया। इसके विपरीत कुछ ऐसे लोगों के नाम जोड़ लिए गए हैं, जो बाहरी हैं। यहां बीएलओ के फर्जी हस्ताक्षर की बात भी सामने आयी है। ऐसा ही मामला बेलीखुर्द एवं बारीगांव में भी सामने आया है। शिकायतकर्ताओं को आश्वासन दिया गया है कि किसी भी वैध मतदाता को वोट देने से वंचित नहीं किया जाएगा। इसी तरह भरोहिया ब्लाक के हिरुआ ग्राम पंचायत में 59 लोगों का नाम काटे जाने का मामला प्रकाश में आया है। रामबचन, शिव प्रकाश, पूजा, सरोज, सोनू, पूजा चौधरी, प्रियंका, दिलीप सिंह, धर्मेंद्र, अमरावती, संगीता, गोल्डी आदि ने इस संबंध में शिकायत की है।

मतदाता सूची से 115 नाम गायब

सहजनवां ब्लाक के ग्राम पंचायत कटाई टीकर में मतदाता सूची से 115 नाम गायब हैं। इसी तरह रामपुर गडथौली में 50 नाम कटने की शिकायत की गई है। आरोप है कि वैध लोगों के नाम कटने के साथ ही 42 ऐसे लोगों के नाम दर्ज किए गए हैं, जिसमें से अधिकतर नाबालिग हैं।  ग्राम पंचायत कटाई टीकर में ग्राम पंचायत सदस्य पद प्रत्याशी बिंदू देवी को चुनाव चिन्ह आवंटित हो चुका है, इसके बावजूद उनका नाम मतदाता सूची से गायब है। इसी प्रकार निर्विरोध ग्राम पंचायत सदस्य चुनी गई एक महिला का नाम भी सूची से कट गया है।

एसडीएम कार्यालय का किया घेराव

खजनी तहसील के सतुआभार व बरपार ग्राम पंचायत में भी कई लोगों के नाम सूची से गायब होने का मामला प्रकाश में आया है। आक्रोशित ग्रामीण एसडीएम कार्यालय पहुंचे और घेराव कर दिया। उन्होंने मामले की जांच कराने की मांग की। एसडीएम पंकज दीक्षित ने बताया कि नाम कटने का मामला गंभीर है। इस मामले में तहसीलदार अभिषेक मिश्र को जांच सौंपी गई है। जो भी दोषी मिलेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जांच शुरू भी हो गई है। सतुआभार में 136 जबकि बरपार में 290 नाम कटने की शिकायत की गई है। जिनके नाम कटे हैं, उनमें सतुआभार ग्राम पंचायत में निर्विरोध ग्राम पंचायत सदस्य चुनी गईं नूरजहां भी शामिल हैं। प्रदर्शन करने वालों में दिलीप शुक्ला, दुबई प्रसाद, रामसहाय यादव, शिवसागर, विकास कुमार, मल्लू खान आदि शामिल रहे।

पुलिस का बढ़ा सिरदर्द

पूरक मतदाता सूची से नाम गायब होने के बाद प्रत्याशी व उनके समर्थक अधिकारियों के यहां चक्कर लगा रहे हैं। उन्हें कोई ठोस कार्रवाई होते नहीं दिख रही है। थक-हारकर वे प्रचार में जुट गए हैं लेकिन मतदान के दिन यह गड़बड़ी बवाल भी करा सकती है। 

सूची में नए नाम जुड़ पाना संभव नहीं

जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन ने कहा कि इस समय सूची में नए नाम जुड़ पाना संभव नहीं है, लेकिन यदि अंतिम सूची में शामिल किसी व्यक्ति का नाम गलत तरीके से विलोपित किया गया है तो जांच कराकर उसका विलोपन निरस्त किया जाएगा। एसडीएम को इस संबंध में अधिकार दिया गया है। क्लर्कियल गलती से भी कुछ नाम कट सकते हैं, उसे भी समायोजित कर लिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी