यहां पानी की तरह पैसा बहाने के बाद भी जर्जर हैं बांध, जानिए क्‍या है मामला

नेपाल के नवलपरासी जिले में स्थित ए गैप बी गैप लिंक व नेपाल बांध की स्थिति करोड़ों रुपये खर्च के बाद भी सुधर नहीं सकी है। हालत यह है कि पानी की तरह पैसा बहाए जाने के बाद भी बंधे जर्जर हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 01:10 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 01:10 PM (IST)
यहां पानी की तरह पैसा बहाने के बाद भी जर्जर हैं बांध, जानिए क्‍या है मामला
नेपाल के बांध ठोकर संख्या पांच पर नदी में गिरा ठोकर ब्लाक। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : नेपाल के नवलपरासी जिले में स्थित ए गैप, बी गैप, लिंक व नेपाल बांध की स्थिति करोड़ों रुपये खर्च के बाद भी सुधर नहीं सकी है। हालत यह है कि पानी की तरह पैसा बहाए जाने के बाद भी बंधे जर्जर हैं। भारत व नेपाल के बीच गंडक परियोजना के अंतर्गत हुए समझौते के तहत नवलपरासी जिले के इन बंधों की मरम्मत भारत के अधीन है। सिंचाई खंड दो महराजगंज के अधिकारी इन बंधों की मरम्मत व रखरखाव कराते हैं। हाल के दिनों में नेपाल के अधिकारियों द्वारा बंधे के मरम्मत कार्य में लापरवाही बरते जाने की शिकायत के बाद अधीक्षण अभियंता ने यहां का दौरा कर मरम्मत में तेजी लाए जाने का निर्देश दिया था।

जलशक्ति मंत्री ने निरीक्षण कर जताई थी नाराजगी

बीते मई में प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डा. महेंद्र प्रताप सिंह ने नेपाल छितौनी बांध का निरीक्षण किया था, जहां नदी के दाएं तट पर स्थित एनसी बांध के एजक्रेटिंग की पुनर्स्‍थापना व सौ मीटर लंबाई में मिर्जापुर बोल्डर से नई एजक्रेटिंग के कार्य के लिए 197.78 लाख रुपये स्वीकृत किए हैं। साथ ही पावर स्केप बांध व स्पर संख्या एक के मध्य परक्यूपाइन लगाने के लिए 353.35 लाख रुपये स्वीकृत किए है। लगभग पूरा हो चुके काम के स्थलीय निरीक्षण में कमी पाए जाने पर विभागीय अधिकारियों को फटकार लगाई थी।

नदी किनारे खेती करने वाले किसानों ने जताई चिंता

नारायणी नदी के आसपास क्षेत्रों में खेती करने वाले नदी में बाढ़ आने से होने वाली हर वर्ष की तबाही से डरे हुए हैं।

कई एकड़ खेत नदी की धारा में विलीन

मिश्रौलिया निवासी किसान सिताब अली ने बताया कि उनका खेत अर्जुनही में है, जहां पहले अच्छी फसल होती थी। कुछ वर्ष पूर्व से नदी की धारा ने मोड़ ले लिया, जिससे कई एकड़ खेती नदी की धारा व रेत में विलीन हो गए हैं। अगर सिंचाई विभाग ने टेलफाल पर बांध बनाकर नदी की धारा को मुड़ने से रोका होता तो सबके खेतों में फसल होती।

विभाग हर साल बनाता है बांध

किसान इजहार शेख ने बताया कि सिंचाई विभाग हर साल बांध बांधता है, लेकिन हर बार नदी की धारा में विलीन हो जाती है। जिसका परिणाम है कि भेड़‍िहारी, मिश्रौलिया, बैठवलिया, बहुआर, कनमिसवा सहित कई गांवों की खेती और वन क्षेत्र नदी में विलीन हो जाती है।

कराई जा रही है बंधों की मरम्‍मत

महराजगंज में सिंचाई खंड दो के अधिशासी अभियंता राजीव कपिल ने कहा कि बंधों की मरम्मत कराई जा रही है। अधिकांश स्थानों पर मरम्मत का कार्य पूर्ण हो चुका है। नारायणी नदी की धारा में कृषि योग्य भूमि व वन क्षेत्र विलीन न हो इसका प्रयास किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी