यहां नाबालिग के हाथ में ट्रैक्टर-ट्रालियों की कमान, मिट्टी ढोकर बिगाड़ रहे सड़कों की सेहत Gorakhpur News

बस्ती जिले में इन दिनों कई मार्गों पर मिट्टी लदे ट्रैक्टर-ट्राली सड़कों की सेहत बिगाड़ने में लगे हुए हैं। कृषि कार्य के रूप में पंजीकृत ट्रैक्टर-ट्राली बेरोक टोक मिट्टी खनन के व्यवसाय में लगे हुए हैं। ऐसे में यह जिन सड़कों से गुजरते हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 11:50 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 11:50 AM (IST)
यहां नाबालिग के हाथ में ट्रैक्टर-ट्रालियों की कमान, मिट्टी ढोकर बिगाड़ रहे सड़कों की सेहत Gorakhpur News
गनेशपुर-धोबहिया मार्ग पर मिट्टी लदी ट्रैक्टर-ट्राली से ढुलाई। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : बस्ती जिले में इन दिनों कई मार्गों पर मिट्टी लदे ट्रैक्टर-ट्राली सड़कों की सेहत बिगाड़ने में लगे हुए हैं। कृषि कार्य के रूप में पंजीकृत ट्रैक्टर-ट्राली बेरोक टोक मिट्टी खनन के व्यवसाय में लगे हुए हैं। ऐसे में यह जिन सड़कों से गुजरते हैं, उनकी हालत बदतर होती जा रही है। मूड़घाट- गनेशुपर मार्ग, गनेशपुर- शेखपुरा मार्ग, गनेशपुर डेरवा मार्ग, संगहा- बसहवा मार्ग, डीरीडीहा- भद्रेश्वरनाथ सहित कई ऐसे मार्ग हैं, जिन पर बड़ी संख्या में मिट्टी लदी ट्रैक्टर-ट्रालियां रोजाना गुजरती हैं।

अवैध खनन बदस्‍तूर जारी

सरकार भले ही प्रदेश में मिट्टी खनन पर सख्ती से अंकुश लगाने की बात करती हो, मगर सच तो यह है कि मिट्टी का अवैध खनन आज भी बदस्तूर जारी है। दिन-रात अवैध मिट्टी खनन का काम खुलेआम हो रहा है। मिट्टी से लदे ट्रैक्टर-ट्राली सड़कों पर फर्राटे भरते देखे जा सकते हैं। रात के अंधेरे से लेकर दिन के उजाले तक में अवैध खनन से निकलने वाली मिट्टी भरकर ट्रैक्टर-ट्राली यमदूत की तरह सड़क पर दौड़ते रहते हैं।

संपर्क मार्गों पर दिन रात दौड़ रही मिट्टी लदी ट्रैक्टर ट्राली 

बस्ती- गनेशपुर मार्ग और उससे जुड़े संपर्क मार्गों पर दिन-रात मिट्टी लदी ट्रैक्टर-ट्राली दौड़ रही है। इससे इन सड़कों की सेहत के साथ ही इन मार्गों से गुजरने वालों लोगों की सेहत तो खराब हो ही रही है, साथ ही हादसे की आशंका बनी रहती है। तमाम ट्रैक्टरों के चालक नाबालिग हैं जो कभी भी हादसे का कारण बन सकते हैं। गनेशपुर निवासी अधिवक्ता दिलशाद हसन खान का कहना है कि बस्ती-गनेशपुर मार्ग पर सुबह से लेकर देर रात तक मिट्टी लदी ट्रैक्टर-ट्राली फर्राटा भरते नजर आती है। ट्रालियों से मिट्टी सड़क पर भी गिरती रहती है, जिसके कारण सड़क पर हमेशा धूल उड़ता रहता है। वहीं शेखपुरा गांव के राकेश, प्रमोद, हीरालाल आदि का कहना है कि उनकी सड़क पर मिट्टी लदी ट्रैक्टर ट्रालियों के चलने से सड़क तो खराब हो ही गई है। साथ ही हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। लोगों के घरों तक धूल जमा हो गई है।

कराई जाएगी ट्रैक्टर-ट्रालियों की चेकिंग

एडीएम अभय कुमार मिश्र ने कहा कि अवैध रूप से खनन कर मिट्टी ढोने के कार्य में लगी ट्रैक्टर-ट्रालियों की चेकिंग कराई जाएगी। जो भी अवैध रूप से मिट्टी ढोता पाया जाएगा, उसके विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी