Gorakhpur Weather News: गोरखपुर में झमाझम बार‍िश, उमस से म‍िली राहत

Gorakhpurweatherforecast गोरखपुर में मंगलवार को झमाझम बार‍िश हुई। सुबह से शुरू हुई बार‍िश दोपहर तक जारी रही। पूर्वी उत्तर से लेकर बिहार पश्चिम बंगाल होते हुए असम तक एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के निचले से लेकर मध्य वायुमंडल तक पर्याप्त नमी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 11:50 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 11:50 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: गोरखपुर में झमाझम बार‍िश, उमस से म‍िली राहत
गोरखपुर में मंगलवार को झमाझम बार‍िश हुई। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर में मंगलवार को झमाझम बार‍िश हुई। सुबह से शुरू हुई बार‍िश दोपहर तक जारी रही। पूर्वी उत्तर से लेकर बिहार, पश्चिम बंगाल होते हुए असम तक एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। उधर, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश की ऊपरी हवाओं में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र भी बरकरार है। निरंतर चल रही पुरवा हवाओं के चलते पूर्वी उत्तर प्रदेश के निचले से लेकर मध्य वायुमंडल तक पर्याप्त नमी है। यह वायुमंडलीय परिस्थितियां बारिश के अनुकूल हैं।

गोरखपुर के आसपास के क्षेत्रों में भी बार‍िश के आसार

गोरखपुर सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में बादल छाए हुए हैं और बारिश का माहौल बना हुआ है। मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के अनुसार गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र में मंगलवार को 50 फीसद स्थानों पर बिजली की चमक और बादलों की गरज के बीच कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान है। बारिश का यह सिलसिलसा बुधवार तक जारी रह सकता है। बारिश के चलते तापमान भी न‍ियंत्र‍ित रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

ऐसा रहा कल का मौसम

इससे पहले सोमवार को गोरखपुर के लोगों को एक बार फिर उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ी। ऐसा बादल के कमजोर पड़ने और धूप के प्रभावी होने के चलते। धूप ने वातावरण में व्याप्त नमी का साथ पाकर गोरखपुर हीट इंडेक्स बढ़ा दिया। इसके चलते 34 डिग्री सेल्सियस तापमान पर लोगों को 42 डिग्री सेल्सियस का अहसास हुआ। हीट इंडेक्स ने न्यूनतम तापमान को बढ़ाकर 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा दिया, इससे रात को भी उमस भरी गर्मी का अहसास हुआ।

मौसम विज्ञानी ने बताया कि बादलों के चलते धूप के निष्प्रभावी रहने से अगले दो दिन तक हीट इंडेक्स के भी नियंत्रित रहने की संभावना है, ऐसे लोगों को गर्मी से राहत रहेगी। उमस होगी लेकिन उसकी प्रकृति परेशान करने वाली नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी