झमाझम बारिश से जनजीवन प्रभावित, धान की फसल को हुआ नुकसान

जिले के नौतनवा निचलौल आनंदनगर और सदर तहसील क्षेत्र के कई गांवों में करीब 200 हेक्टेअर धान की फसल बर्बाद हो गई है। मौसम की मार से किसान उबर नहीं पा रहे हैं। सितंबर में मूसलाधार बारिश से हुई नुकसान के बाद बची धान की फसल रविवार और सोमवार को हुई बारिश के साथ तेज हवा से खेत व खलिहान में बर्बाद हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:40 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:40 PM (IST)
झमाझम बारिश से जनजीवन प्रभावित, धान की फसल को हुआ नुकसान
झमाझम बारिश से जनजीवन प्रभावित, धान की फसल को हुआ नुकसान

महराजगंज: जिले में दो दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित है। रविवार की सुबह से तेज आंधी के साथ शुरू हुई बारिश सोमवार को दूसरे दिन भी जारी रही। तेज हवाओं से खेत में पककर तैयार खड़ी धान की फसल जहां खेतों में गिर गई है, वहीं धान की बालियां पानी में डूब गई हैं।

जिले के नौतनवा, निचलौल, आनंदनगर और सदर तहसील क्षेत्र के कई गांवों में करीब 200 हेक्टेअर धान की फसल बर्बाद हो गई है। मौसम की मार से किसान उबर नहीं पा रहे हैं। सितंबर में मूसलाधार बारिश से हुई नुकसान के बाद बची धान की फसल रविवार और सोमवार को हुई बारिश के साथ तेज हवा से खेत व खलिहान में बर्बाद हो गई। खेतों में जलभराव से तिलहन के साथ आलू की फसल की बुआई पर भी संकट खड़ा हो गया है। अब विलंब से ही बुआई हो सकेगी। भिटौली संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के पिपरा खादर, गोड़धोवा पंडितपुर, अमसहां, बांसपार मिश्र, लक्ष्मीपुर, शितलापुर, जगदीशपुर आदि गांवों के किसान प्रदीप कुमार, राजेश, धनंजय शुक्ला, राजीव कुमार आदि ने बताया कि बाढ़ से फसल कुछ बची थी, जिसे आई बारिश ने बर्बाद कर दिया है। किसानों ने की मुआवजे की मांग

निचलौल : सिसवा विधानसभा के किसान नेता राजू कुमार गुप्ता सहित क्षेत्रीय किसानों ने मुख्यमंत्री को आनलाइन शिकायत करते हुए बेमौसम हुए बारिश से बर्बाद फसल के मुआवजे की मांग की है। किसान नेता राजू कुमार गुप्ता ने कहा कि बेमौसम बारिश से किसानों की कमर टूट गई हैं। किसानों के फसलों का सर्वे कराकर उनको मुआवजा दिया जाए। भिटौली संवाददाता के अनुसार तुलसीपुर के किसान हरिहर शुक्ल, कामता किशोर शुक्ल, रवीन्द्र शुक्ल, जितेंद्र शुक्ल,आनंद शुक्ला, यासीन खां,हफीजुल्लाह खां, विजय शुक्ल, श्रवण गुप्ता, मोहन गुप्ता, अनिल शुक्ल, व पकड़ी विशुनपुर के किसान पिटू दुबे, विरेंद्र पांडेय, रिकू गुप्ता, कृष्णानंद द्विवेदी, संदीप दुबे, हरिद्वार विश्वकर्मा, असलम, सलमान, आदि ने प्रशासन से क्षतिपूर्ति की मांग की। फसल बीमा के लिए दर्ज कराएं शिकायत

जिला कृषि अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि किसानों की बर्बाद फसल का सर्वे कराया जाएगा। जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा कराया हुआ है, वह किसान टोल फ्री नंबर 18008896868 पर अपने फसल नुकसान का विवरण दर्ज करा सकते हैं। विवरण दर्ज कराने के बाद टीम गांव पहुंचकर फसलों के नुकसान का सर्वे करेंगी और उसके आधार पर किसानों को बीमा का लाभ मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी