कैंप में शिक्षक व छात्रों ने कराया स्वास्थ्य परीक्षण

सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में बुधवार को मिशन शक्ति अभियान में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन हुआ। शिक्षक व छात्रों ने सेहत की जांच कराई। स्वास्थ्य टीम ने आवश्यकता के अनुसार दवा भी दी। बर्डपुर सीएचसी के डा. लोकनाथ यादव डा. यासमीन पंकज चौधरी मोहम्मद हनीफ अजय गोस्वामी विश्वविद्यालय के डा. अरुण द्विवेदी ने लोगों का परीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:15 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:15 AM (IST)
कैंप में शिक्षक व छात्रों ने कराया स्वास्थ्य परीक्षण
कैंप में शिक्षक व छात्रों ने कराया स्वास्थ्य परीक्षण

सिद्धार्थनगर : सिद्धार्थ विश्वविद्यालय में बुधवार को मिशन शक्ति अभियान में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन हुआ। शिक्षक व छात्रों ने सेहत की जांच कराई। स्वास्थ्य टीम ने आवश्यकता के अनुसार दवा भी दी। बर्डपुर सीएचसी के डा. लोकनाथ यादव, डा. यासमीन, पंकज चौधरी, मोहम्मद हनीफ, अजय गोस्वामी, विश्वविद्यालय के डा. अरुण द्विवेदी ने लोगों का परीक्षण किया।

कुलपति प्रो. हरि बहादुर श्रीवास्तव ने कहा कि स्वस्थ समाज के लिए नागरिकों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। युवाओं का स्वस्थ रहना और भी महत्वपूर्ण है। ग्रामीण क्षेत्र की महिला और बालिका स्वास्थ्य के प्रति जागरूक नहीं होती। प्रदेश शासन और विश्वविद्यालय की सहभागिता से गांव की महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का अभियान संचालित किया जा रहा है। बालिकाओं को सामान्य बीमारियों से बचाव के प्रति सजग किया जा सकता है। कुपोषित को आवश्यक पोषण के संबंध में जानकारी दी जा रही है। स्वच्छता से होने वाले लाभ को भी बताया जा रहा है। अधिष्ठाता कला संकाय प्रो. हरीश शर्मा ने कहा समाज और राष्ट्र के विकास में युवा वर्ग की सर्वाधिक भूमिका होती है। जब व्यक्ति का स्वास्थ्य ठीक होता है तभी वह अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में अपनी पूरी क्षमता लगा सकता है। विद्यार्थी को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। उत्तम स्वास्थ्य के लिए खानपान, दिनचर्या, व्यायाम नियमित करना होगा। संचालन डा. अविनाश प्रताप सिंह ने किया। कुलसचिव राकेश कुमार, वित्त अधिकारी अजय सोनकर, मिशन शक्ति की नोडल अधिकारी डा. नीता यादव, डा. सुनीता त्रिपाठी, डा. रेनू त्रिपाठी, डा. मनीषा बाजपेयी, डा. वंदना गुप्ता, डा. सरिता सिंह आदि मौजूद रहे। शिविर में 450 मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण सिद्धार्थनगर : बुधवार को क्षेत्र के कठेला कोठी में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सुबह से सायं तक मरीजों की भीड़ उमड़ी रही। कुल 450 मरीजों के स्वास्थ्य का परीक्षण हुआ। बाढ़ संबंधित बीमारियों के प्रति ग्रामीणों को जहां जागरूक किया गया, वहीं निश्शुल्क परामर्श के अलावा दवाएं भी वितरित की गईं।

कठेला क्षेत्र बाढ़ प्रभावित था। जलस्तर घटने के बाद यहां रोगों का पसरना शुरू हो गया। जिसके चलते यहां मेडिकल कैंप लगाया गया। जिसमें सर्दी, जुकाम, बुखार, सिर दर्द, खांसी से संबंधित मरीज ज्यादा आए। चिकित्सक डा. सरफराज ने कहा कि इस समय सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। किसी की भी तबीयत खराब हो, तुरंत डाक्टरों के परामर्श लें। शुद्ध पेयजल का सेवन करें तथा गंदगी से दूर रहें। आसपास दवाओं का छिड़काव करें, जिससे बीमारी को पनपने का मौका न मिले। उन्होंने कहा कि बाढ़ के ²ष्टिगत बचाव की दिशा में डा. अंसारी हास्पिटल की ओर से निरंतर जगह-जगह शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। जिसकी कड़ी में आज यहां कार्यक्रम लगाया गया। शिविर में ईसीजी, शुगर, बीपी, वजन आदि जांच भी की गई।

शिविर में सर्जन डा. मोहम्मद सरफराज अंसारी, डा. अबहुरेरा, डा. अदील, डा. जुनैद, डा. इरफान, डा. पवन कुमार, डा. सिराज, डा. गुप्ता, डा. श्याम सुंदर विश्वकर्मा सहित अनूपा, सोनिया, जफर, राहुल, कलाम, अलताफ हुसैन, परवेज अंसारी, महेश, मोहम्मद अली, अब्दुल्लाह, जमील अहमद, बिदेश्वरी यादव, इबरार, इमरान अहमद आदि उपस्थित रहे। रक्तदान कर मनाया इंजीनियर्स-डे सिद्धार्थनगर : उप्र डिप्लोमा इंजीनियर महासंघ जिला इकाई ने बुधवार को सिचाई विभाग ड्रेनेज खंड परिसर में इंजीनियर्स-डे मनाया। अभियंता संवर्ग ने रक्तदान किया। ब्लड बैंक में कुल 40 यूनिट रक्तदान किया गया है।

अवर अभियंता ड्रेनेज खंड शैलेश कुमार सिंह ने कहा मोक्षमुंडपन विश्वशरैया की जयंती पर इंजीनियर्स-डे मनाया जाता है। आरके दत्ता की पुण्यतिथि भी आज ही के दिन है। राष्ट्र के विकास में अभियंता संवर्ग की महती भूमिका होती है। एमएम विश्वशरैया की पहचान शिक्षाविद् के रूप में है। इन्होंने शिक्षा संस्थानों में अपनी सेवा प्रदान की थी। इनके सानिध्य में कई मेधावियों ने राष्ट्र सेवा की। इस बार निर्णय लिया गया कि सामाजिक कार्य में सहभागिता किया जाए। इसी क्रम में रक्तदान किया जा रहा है। सेवानिवृत्त अभियंता एसएन पांडेय को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। अध्यक्षता महासंघ के अध्यक्ष संतोष कुमार त्रिपाठी व संचालन मुनीब कुमार ने किया। राजेंद्र मणि त्रिपाठी,अनिल सिंह, आशीष सिंह, सुधीर कुमार, राजू शाह, आशीष कुशवाहा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी