मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेला में जांची गई 1206 मरीजों की सेहत

मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन जिले के 46 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर हुआ। यहां दूर-दराज से पहुंचे 1206 मरीजों की सेहत जांची गई। जांच में पांच मरीजों में क्षय रोग का लक्षण मिला जिन्हें चिह्नित करके उपचार के लिए संबंधित अस्पताल को संदर्भित कर दिया गया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 06:05 AM (IST)
मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेला में जांची गई 1206 मरीजों की सेहत
आरोग्‍य मेले में स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण करते चिकित्‍सक। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेला का आयोजन जिले के 46 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर हुआ। यहां दूर-दराज से पहुंचे 1206 मरीजों की सेहत जांची गई। जांच में पांच मरीजों में क्षय रोग का लक्षण मिला, जिन्हें चिह्नित करके उपचार के लिए संबंधित अस्पताल को संदर्भित कर दिया गया।

आपीडी जैसी सुविधा है जन आरोग्‍य मेला

सीएमओ डा.अनूप कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेला सुदूर रहने वाले मरीजों के लिए वरदान है। मेला में ओपीडी जैसी सुविधा दी जा रही है। विशेषज्ञ चिकित्सकों की ओर से जांच के बाद मरीजों को परामर्श और दवा वितरित करते हैं। गंभीर रोग से बीमार मिलने वाले मरीजों को हायर सेंटर रेफर कर दिया जाता है। बताया कि जांच में 12 महिलाओं में खून की कमी पाई गई। उनको उचित परामर्श दिया गया। 27 मरीजों में ब्लड प्रेशर की शिकायत मिली।

36 गर्भवती महिलाओं को दिया गया परामर्श

मुख्‍यमंत्री जन आरोग्‍य स्‍वास्‍थ्‍य मेला में 36 गर्भवती महिलाओं को परामर्श दिया गया। 13 मरीजों को मेडिकल कालेज में रेफर करके इलाज कराया गया। इसके अलावा 473 अन्य मरीजों को परामर्श दिया गया। मेले में आए 141 लोगों की एंटीजेन जांच की गई, सभी निगेटिव मिले। 61 लोगों का गोल्डन कार्ड भी बनाया गया। 15 मरीजों में आंख की समस्या और 24 मरीजों में लीवर में इंफेक्शन मिला।

126 बच्‍चों की हुई जांच

126 बच्चों की जांच हुई। कुल हुए जांच में 548 पुरुष व 532 महिलाएं शामिल रहीं। एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन, नोडल अधिकारी नगरीय डा. एके कुशवाहा, अर्बन हेल्थ कोआर्डिनेटर सचिन चौरसिया ने पीएचसी का निरीक्षण किया। मरीजों से संवाद कर मेला की जानकारी ली। इसके अलावा नगरीय पीएचसी बरदहिया में स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। डा. अनूप कुमार चतुर्वेदी ने मरीजों को परामर्श दिए। स्टाफ नर्स पूनम यादव ने सहयोग किया। इस दौरान फार्मासिस्ट विजय कुमार, लैब टेक्निशीयन अजय कुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी