Health News: हेल्थ एटीएम में 10 मिनट में होगी 59 जांच, मरीजों को तत्काल मिल जाएगी रिपोर्ट

ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में स्वास्थ्य विभाग जुट गया है। जिले के चार अस्पतालों में हेल्थ एटीएम लगाकर खून व पेशाब समेत 59 जांचें की जाएंगी। मरीजों को 10 मिनट में रिपोर्ट दी जाएगी। इससे लोगों को काफी सुविधा मिलेगी।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Mon, 22 Nov 2021 02:14 PM (IST) Updated:Mon, 22 Nov 2021 02:14 PM (IST)
Health News: हेल्थ एटीएम में 10 मिनट में होगी 59 जांच, मरीजों को तत्काल मिल जाएगी रिपोर्ट
हेल्थ एटीएम में 10 मिनट में होगी 59 जांच। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने में स्वास्थ्य विभाग जुट गया है। जिले के चार अस्पतालों में हेल्थ एटीएम लगाकर खून व पेशाब समेत 59 जांचें की जाएंगी। मरीजों को 10 मिनट में रिपोर्ट दी जाएगी। इससे बीमारी का तत्काल पता चल सकेगा और हेल्थ एटीएम में मौजूद स्वास्थ्यकर्मी मरीज की स्क्रीनिंग कर लेंगे।

ग्रामीण इलाकों में पर्याप्‍त नहीं है स्‍वास्‍थ्‍य की सुविधा

ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य की सुविधा अब भी पर्याप्त नहीं है। इसे देखते हुए शासन ने ट्रायल के तौर पर जिले के जंगल कौडिय़ा, कौड़ीराम, सरदारनगर और उरुवा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगाने का निर्णय लिया है। इसके लिए यूपी मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन ने टेंडर जारी कर दिया है।

इसकी होगी जांच

हेल्थ एटीएम में मौजूद स्वास्थ्यकर्मी मरीज का ब्लड प्रेशर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में आक्सीजन की मात्रा, बाडी मास इंडेक्स, शरीर में बस, पानी की कमी, पल्स रेट आदि की जांच करेगा। इसके अलावा खून व पेशाब की जांच की जाएगी। इसमें शुगर, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल जैसी महत्वपूर्ण जांचें शामिल हैं। हेल्थ एटीएम में भविष्य में डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, गर्भावस्था जांच, टायफाइड, एचआइवी, ईसीजी आदि जांचें हो सकेंगी।

प्रशिक्षित तकनीशियन की तैनाती

हेल्थ एटीएम ग्रामीण क्षेत्रों के चार स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाये जा रहे हैं। इस पर विशेष रूप से प्रशिक्षित तकनीशियन तैनात किया जाएंगे। इन्हें तत्काल जांच के साथ ही मरीज के साथ अ'छे व्यवहार के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। मरीज के खून व पेशाब का नमूना लेने के साथ ही यही जांच कर रिपोर्ट भी देंगे। यदि जांच में कुछ असामान्य मिलता है तो संबंधित डाक्टर को इसकी तत्काल सूचना देकर मरीज के उचित इलाज की व्यवस्था कराएंगे।

चार स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर स्‍थापित होगा हेल्‍थ एटीएम

सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र के चार स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम स्थापित किया जाएगा। इससे इन इलाकों के ग्रामीणों को तत्काल जांच की सुविधा मिल जाएगी। यह क्रांतिकारी पहल है, इसके अ'छे परिणाम आएंगे।

chat bot
आपका साथी