विदेश से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सभी जगह हलचल मची है। लेकिन इसके बचाव को लेकर प्रशासन अलर्ट है। विदेश से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर है। विभागीय अधिकारी सात दिनों तक उनके बारे में विशेष जानकारी रखेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 05:09 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 05:09 PM (IST)
विदेश से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर
विदेश से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर

महराजगंज: कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर सभी जगह हलचल मची है। लेकिन इसके बचाव को लेकर प्रशासन अलर्ट है। विदेश से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर है। विभागीय अधिकारी सात दिनों तक उनके बारे में विशेष जानकारी रखेंगे।

वैसे तो जिले में अभी तक कोई कोरोना संक्रमित नहीं है, और न ही कोई विदेश से महराजगंज पहुंचा है। फिर भी सतर्कता के तौर पर प्रशासन सतर्क है। सोनोली बार्डर, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, कचहरी, सार्वजनिक स्थलों पर शेड्यूल निर्धारित कर सैंपलिंग के निर्देश दिए गए हैं। बस स्टैंड पर आने वाली यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। कोविड टेस्ट के दौरान पाजिटिव पाए जाने वाले व्यक्तियों को तुरंत प्रोटोकाल के तहत चिकित्सा सुविधा प्रदान कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था की निगरानी के लिए डीएम सत्येन्द्र कुमार ने उप जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस उपाधीक्षक को जिम्मेदारी सौंपी है। रेलवे स्टेशन एवं बस स्टेशन पर संबंधित उप जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस उपाधीक्षक की संयुक्त टीम आने वाले यात्रियों के कोविड की सैंपलिग की व्यवस्था व मेडिकल टीम की व्यवस्था का निरीक्षण कर आख्या उपलब्ध कराएंगे।

टीका और जांच पर फोकस

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में जांच और टीकाकरण पर पूरा फोकस है। अधिक से अधिक टीकाकरण और जांच के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए आशा, आंगनबाड़ी, प्रधान और स्वयं सेवी संस्थाओं से सहयोग लिया जा रहा है। ये सभी दूसरी डोज लगवाने के लिए भी लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसके अलावा दिव्यांग, निराश्रित, वृद्धजन से संपर्क कर उनका भी टीकाकरण कराया जा रहा है। मोबाइल टीम लोगों के घर जाकर टीकाकरण कर रही है। कोविड की दवा भरपूर उपलब्ध है।

आमजन मास्क जरूर लगाएं: डीएम

डीएम सत्येंद्र कुमार ने कहा कि आमजन मास्क जरूर लगाएं। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। टीका अवश्य लगवाएं। उन्होंने कहा कि कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उल्लंघन करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई होगी। यदि जिले में बाहर से आने वाले यात्रियों के कारण संक्रमण फैलता है, तो संबंधित उप जिला मजिस्ट्रेट, पुलिस क्षेत्राधिकारी व चिकित्साधिकारी का दायित्व निर्धारित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी