संभावित लहर को मात देने को तैयार स्वास्थ्य विभाग

संतकबीर नगर कोरोना की तीसरी लहर से आम जनमानस को बचाने के लिए स्वास्थ्य महकमा टीकाकरण्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 06:25 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 06:25 AM (IST)
संभावित लहर को मात देने को तैयार स्वास्थ्य विभाग
संभावित लहर को मात देने को तैयार स्वास्थ्य विभाग

संतकबीर नगर: कोरोना की तीसरी लहर से आम जनमानस को बचाने के लिए स्वास्थ्य महकमा टीकाकरण के साथ ही बेड, दवा, आक्सीजन सहित हर बिदु पर विशेष ध्यान दे रहा है। दूसरी लहर में जो समस्याएं पैदा हुई थीं, वह तीसरी लहर में न उत्पन्न हो, इसको लेकर स्वास्थ्य महकमे के अधिकारी संवेदनशील है। कोरोना के मामले मिलने पर तुरंत जांच व उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी।

जनपद की आबादी लगभग 20 लाख है। लक्ष्य 7421 के सापेक्ष 6719 (90.54 फीसद) स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोरोना से बचाव के टीके लगे हैं। वहीं लक्ष्य 6608 की जगह 5939 (89.88 फीसद) फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगे हैं, जबकि 45 वर्ष से 60 साल के बीच के दो लाख 65 हजार 599 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। इसके सापेक्ष एक लाख 49 हजार 596 (56.32 फीसद)लोगों को यह टीका लगा है। 18 वर्ष से 44 साल के एक लाख 10 हजार 270 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। एक लाख 24 हजार 467 (112.87 फीसद) लोगों को टीका लगा है। इस प्रकार इन चार श्रेणी के 3 लाख 89 हजार 898 लोगों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया था। लक्ष्य की तुलना में 2 लाख 86 हजार 721(73.54 फीसद) लोगों को यह टीका लगा है।

स्वास्थ्य महकमा कोरोना की तीसरी लहर आने के पूर्व अधिकाधिक लोगों को टीका लगाकर सुरक्षित कर देने की योजना बनाया हुआ है। इसमें बीच-बीच में टीके की अनुपलब्धता अड़ंगा डाल रही है।

-

बच्चों पर रखी जा रही है नजर जनपद के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, अर्बन पीएचसी के डाक्टर बच्चों की सेहत पर नजर रखे हुए हैं। बुखार, खांसी, जुकाम व अन्य बीमारी से ग्रस्त बच्चों की तुरंत जांच कराई जा रही है। कोरोना के लक्षण दिखने पर ये संबंधित बच्चों को तुरंत कोविड हास्पिटल में दाखिल करवाएंगे। इस कार्य में एएनएम व आशा कर्मियों का भी सहयोग लिया जाएगा।

-

जन जागरूकता से कोरोना को हराएंगे

आशा कर्मी गांव-गांव, घर-घर संपर्क करके लोगों को जागरूक करेंगी। उन्हें घर के अंदर और बाहर स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने और कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रेरित करेंगी। यही कार्य एएनएम भी करेंगी। ये एएनएम सेंटर में टीका लगवाने के लिए आने वाली महिलाओं को कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए परिवार के सभी सदस्यों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगी।

----

कोरोना की तीसरी लहर से आम जनमानस को बचाने के लिए हर बिदु पर ध्यान दिया जा रहा है। बच्चों के सेहत पर नजर रखी जा रही है। इस तरह की तैयारी की जा रही है कि तीसरी लहर में किसी भी प्रकार की कोई समस्या न उत्पन्न हो। कोरोना के मामले मिलने पर तुरंत जांच और इलाज की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

डा. मोहन झा, एसीएमओ

chat bot
आपका साथी