गोरखपुर के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने टीकाकरण के लिए पार्षदों से मांगा सहयोग

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय व एसडीएम सदर रजत वर्मा ने पार्षदों से अपील करते हुए कहा है कि अपने-अपने वार्ड के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें।उन्‍होंने कहा कि कोविड के मामले ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्र में ज्यादा पाए गए हैं।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 04:49 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 04:49 PM (IST)
गोरखपुर के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने टीकाकरण के लिए पार्षदों से मांगा सहयोग
गोरखपुर के महापौर सीताराम जायसवाल का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। अब कोविड टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य विभाग पार्षदों का सहयोग लेगा। ताकि अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जा सके। यूनिसेफ की वर्चुअल बैठक में पार्षदों से सहयोग मांगा गया। अध्यक्षता महापौर सीताराम जायसवाल ने की।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एनके पांडेय व एसडीएम सदर रजत वर्मा ने पार्षदों से अपील करते हुए कहा है कि अपने-अपने वार्ड के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। डा. पांडेय ने कहा कि कोविड के मामले ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्र में ज्यादा पाए गए हैं। शहरी क्षेत्र में पार्षदों का काफी प्रभाव रहता है और समुदाय उनसे सीधे तौर पर जुड़ा रहता है। ऐसे में पार्षद अगर टीकाकरण का महत्व बताएंगे, तो उनके मन की भ्रांतियां दूर होंगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों को हर वार्ड में चिह्नित कर टीकाकरण बूथ तक पहुंचाया जाए। इस दौरान कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के बारे में भी जानकारी दी गई। कार्यक्रम को सेंटर फार एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) के क्षेत्रीय समन्वयक वेद प्रकाश पाठक ने भी संबोधित किया।

शिविर लगाकर मदरसा में किया गया टीकाकरण

शहर के दीवान बाजार स्थित मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया इमामबाड़ा में कोरोना टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग व स्टार हास्पिटल चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में आयोजित शिविर में टीकाकरण के साथ-साथ लोगों को जागरूक भी किया गया। इसके पूर्व शिविर का शुभारंभ जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पांडेय व मदरसा के प्रधानाचार्य हाफिज नजरे आलम व क्षेत्रीय पार्षद उजैर अहमद ने किया। शिविर में यूनिसेफ के गुलजार अहमद, शिवांगी गुप्ता, वसीमा, संदीप श्रीवास्तवा, सरिता, अभिषेक, फारूक तथा मदरसा हुसैनिया के शिक्षक .रियाजुद्दीन, नवेद आलम, अब्दुल हमीद, मो कासिम, शबीह आजमी, मो.नसीम खान, इरफान आदि मौजूद रहे।

10817 लोगों को लगाया गया कोरोना का टीका

कोविड टीकाकरण अभियान में 60 बूथों पर 10817 लोगों को टीका लगाया गया। 9650 को पहली व 1167 को दूसरी डोज लगाई गई। बूथों पर उत्सव व उल्लास का माहौल था। टीकाकरण सुबह 10 बजे शुरू हुआ। बूथों पर बड़ी संख्या में लोग उमड़े। लाइन लगाकर अपनी बारी का इंतजार किए। हालांकि जिला महिला अस्पताल में महिला बूथ व जिला अस्पताल में युवाओं के लिए बने बूथ पर भीड़ कम रही। ग्रामीण क्षेत्र के कई बूथों पर दोपहर बाद टीका खत्म हो गया। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि टीका हर जगह पर्याप्त मात्रा में भेजा गया था। भीड़ अधिक होने से कुछ बूथों पर समय से पहले खत्म हो गया था। वहां दोबारा भेज दिया गया।

chat bot
आपका साथी