नौतनवा में डायरिया का प्रकोप बढ़ने से स्वास्थ्य महकमा अलर्ट

महराजगंज के नौतनवा नगर पालिका आंबेडकर नगर वार्ड में डायरिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है एक तरफ मरीज ठीक हो रहे हैं तो दूसरी तरफ बढ़ रहे हैं। जिसको लेकर लोगों में दहशत का माहौल है वहीं स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:05 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:05 PM (IST)
नौतनवा में डायरिया का प्रकोप बढ़ने से स्वास्थ्य महकमा अलर्ट
नौतनवा के आंबेडकर नगर वार्ड में दवा वितरित करते (मध्य में) एसीएमओ डा. राकेश कुमार। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। महराजगंज के नौतनवा नगर पालिका आंबेडकर नगर वार्ड में डायरिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है, एक तरफ मरीज ठीक हो रहे हैं तो दूसरी तरफ बढ़ रहे हैं। जिसको लेकर लोगों में दहशत का माहौल है, वहीं स्वास्थ्य महकमा अलर्ट हो गया है। 27 अक्‍टूबर को एसीएमओ डा.राकेश कुमार के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग टीम आंबेडकर नगर वार्ड में पहुंची। जहां एक बुजुर्ग व तीन बच्चे और उल्टी- दस्त से ग्रसित पाए गए। इससे उपनगर में अफरा-तफरी फैल गई है।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम ने वितरित की दवा

टीम ने मरीजों समेत अन्य लोगों को ओआरएस घोल, बच्चों के लिए सीरप, क्लोरीन,पैरासिटामोल आदि दवाएं वितरित की। इस दौरान बिलिचिंग पावडर का छिड़काव भी कराया गया। बीते 24 अक्‍टूबर को सुबह से देर शाम तक करीब दर्जनभर उल्टी दस्त के मरीज के स्वजन पीएचसी व निजी अस्पतालों में लेकर भागे। जबकि 25 व 26 अक्‍टूबर को भी आधा दर्जन मरीज मिले।

27 अक्‍टूबर को बढे चार मरीज

27 अक्‍टूबर को चार मरीज और बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग के हाथ-पांव फूल गए हैं। अभी भी आधा दर्जन मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं, जहां उनका इलाज चल रहा है। डा. राकेश कुमार ने बताया कि पानी और खानपान पर विशेष ध्यान देने से इस बीमारी से बचा जा सकता है।

साफ-सफाई पर रखना होगा विशेष ध्‍यान

डा. राकेश कुमार ने कहा तले, भूने और मसाले वाले खानों का सेवन कम करें, आसपास साफ सफाई रखें, नींबू पानी, ओआरएस और ठंडे पेय का इस्तेमाल करें। खुले में रखे कटे फल या अन्य बाहरी खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी। एसीएमओ ने बताया कि तीन बच्चे सुफिया, सहजादी, फरीद खान व एक बुजुर्ग मनीर अहमद को उल्टी दस्त होने पर दवाएं देकर सेवन व परहेज का तरीका बताया गया है। स्वास्थ्य प्रवेक्षक सुरेंद्र चौधरी, डा.अखिलेश यादव, डा.अमित राव गौतम, डा.राजू शर्मा, डा.इंद्रजीत सिंह, सत्येंद्र मणि आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी