Happy Family Day: नवाचार अपनाने वाले स्वास्थ्य केंद्रों को मिलेगा सम्मान

सीएमओ ने बताया कि 21 जुलाई को राजकीय अवकाश होने के कारण इस माह यह दिवस 22 तारीख को मनाया जाएगा। परिवार नियोजन से जुड़ी सभी सामग्रियों की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी। इस दिवस पर नवाचार पर विशेष जोर रहेगा।

Satish Chand ShuklaWed, 21 Jul 2021 04:09 PM (IST)
सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय का फाइल फोटो, जागरण।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। खुशहाल परिवार दिवस 22 जुलाई को मनाया जाएगा। मिशन निदेशक से प्राप्त दिशा निर्देशों को सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने भी सभी 43 स्वास्थ्य केंद्रों को जारी कर दिया है। इस दिवस पर नवाचार पर विशेष जोर रहेगा, इसे अपनाने वाले स्वास्थ्य केंद्रों को सम्मानित किया जाएगा। उनकी रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। तीन से चार जनपदों को यह सम्मान प्रदान किया जाएगा। साथ ही इंटरनेट मीडिया पर स्वास्थ्य विभाग के पेज पर उनका नाम प्रदर्शित किया जाएगा।

लाभार्थियों के बैठने की बेहतर व्‍यवस्‍था

सीएमओ ने बताया कि 21 जुलाई को राजकीय अवकाश होने के कारण इस माह यह दिवस 22 तारीख को मनाया जाएगा। परिवार नियोजन से जुड़ी सभी सामग्रियों की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी। बरसात के मौसम को देखते हुए लाभार्थियों के बैठने और पेयजल की व्यवस्था की गई है। परिवार नियोजन की सेवा एवं परामर्श के लिए एक अलग काउंटर बनाया जाएगा ताकि निजता का ध्यान रखते हुए परामर्श दिया जा सके।

सभी स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर तैयारियां पूरी

एक वर्ष के भीतर प्रसव करवाने वाली उच्‍च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली महिलाओं, नव विवाहित दंपती और परिवार नियोजन के लिए उपयुक्त लाभार्थियों को स्वास्थ्य केंद्रों तक आने के लिए आशा कार्यकर्ता प्रेरित करेंगी। योग्य दंपतियों को नसबंदी के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। उन्हें परिवार नियोजन के अन्य साधनों के बारे में भी बताया जाएगा और अपनाने की सलाह दी जाएगी। खुशहाल परिवार दिवस को लेकर सभी स्वास्थ्य केंद्रों में तैयारी पूरी कर ली गई है। कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी गई है कि उस दिन बहुत जरूरी होने पर ही अवकाश लें।

पिछले माह 33 महिला व एक पुरुष ने कराई नसबंदी

मंडलीय फैमिली प्लाङ्क्षनग लाजिस्टिक मैनेजर अवनीश चंद्र ने बताया कि पिछले माह 21 जून को मनाए गए खुशहाल परिवार दिवस के दिन सूचीबद्ध 33 महिलाओं व एक पुरुष ने नसबंदी कराई है। इस माह कोशिश होगी कि यह संख्या बढ़ाई जाए।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.