सुंदरीकरण की राह देख रहा हनुमान सरोवर, परिसर में है शिव, राम-जानकी, राधाकृष्ण, शनि मंदिर Gorakhpur News

कुशीनगर जिले के तमकुही विकास खंड के बरवा राजापाकड़ गांव स्थित हनुमान सरोवर के सुंदरीकरण का लोगों को इंतजार है। पोखरे में हनुमानजी व किनारे भगवान शिव श्रीराम-जानकी राधा-कृष्ण और शनिदेव का मंदिर है। अगर इस स्थान को सुंदरीकरण कराकर विकसित किया जाए तो पर्यटक केंद्र बन सकता है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 29 Jan 2021 11:55 AM (IST) Updated:Fri, 29 Jan 2021 11:55 AM (IST)
सुंदरीकरण की राह देख रहा हनुमान सरोवर, परिसर में है शिव, राम-जानकी, राधाकृष्ण, शनि मंदिर Gorakhpur News
बरवा राजापाकड़ सरोवर में हनुमान मंदिर। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : कुशीनगर जिले के तमकुही विकास खंड के बरवा राजापाकड़ गांव स्थित हनुमान सरोवर के सुंदरीकरण का लोगों को इंतजार है। परिसर के बीचोंबीच पोखरे में हनुमानजी व किनारे भगवान शिव, श्रीराम-जानकी, राधा-कृष्ण और शनिदेव का मंदिर है। अगर इस स्थान को सुंदरीकरण कराकर विकसित किया जाए तो पर्यटक केंद्र बन सकता है, लेकिन अभी तक जनप्रतिनिधियों की ओर से महज कोरा आश्वासन ही मिलता रहा है। गांव के दक्षिणी-पश्चिमी छोर पर स्थित बहुरिया टोला में तीन दिन साप्ताहिक बाजार लगता है। यहां एएनएम सेंटर, ओवरहेड टैंक, प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय के बीच सरोवर स्थित है। पश्चिमी तट से बरवा राजापाकड़-करमैनी के लिए सड़क गुजरती है जो कसया-तमकुहीरोड मार्ग को एनएच से जोड़ती है।

बनी हुईं हैं ढाई सौ छठ वेदियां 

सड़क व पोखरा के बीच करीब ढाई सौ छठ वेदियां बनी हुईं हैं। उत्तरी तट पर शिव मंदिर व श्रीराम-जानकी मंदिर की स्थापना हुई। वर्ष 2005 में ग्रामीणों ने पोखरा के बीचोंबीच हनुमान मंदिर का निर्माण शुरू कराया जो 2015 में बन कर तैयार हुआ। वर्ष 2018 में राधाकृष्ण व शनिदेव की प्रतिमाएं स्थापित कराई गईं। वर्ष 2003 में तत्कालीन जिला पंचायत अध्यक्ष गंगोत्री देवी के पति बैरिस्टर जायसवाल ने सरोवर के सुंदरीकरण कराने का वादा किया तो उनके बाद जिला पंचायत के मुखिया रहे प्रदीप जायसवाल ने भी आश्वासन दिया था। तत्कालीन प्रमुख व प्रमुख संघ के जिलाध्यक्ष विजय कुमार राय, प्रमुख संघ के प्रदेश अध्यक्ष संजय गुप्ता और पिछले वर्ष जनवरी माह में यहां आए उत्तर प्रदेश बीज विकास निगम के उपाध्यक्ष राजेश्वर सिंह ने भी सुंदरीकरण का आश्वासन दिया था। विधायक गंगा सिंह कुशवाहा ने भी कहा, लेकिन सभी कोरे साबित हुए। ओमप्रकाश जायसवाल, पूर्व प्रधान रामनरेश लाल श्रीवास्तव, शिक्षक केदार वर्मा, डा. काशीनाथ वर्मा, जितेंद्र वर्मा, राजकुमार रस्तोगी, सिंहासन पटेल, नंदलाल चौहान, हेमंत गुप्ता, महंत नारायण दास का कहना है कि सरोवर का सुंदरीकरण हो जाए तो पर्यटक आकर्षित हो सकते हैं।

chat bot
आपका साथी