हज 2021: इस साल भी हज पर नहीं जा पाएंगे जायरीन

Hajj 2021 कोरोना वायरस की वजह से इस वर्ष भी हज यात्री हज पर नहीं जा सकेंगे। सऊदी अरब हुकूमत ने बाहरी लोगों के हज पर आने की अनुमति देने से इंकार के बाद हज पर जाने वालों में मायूसी छा गई है।

Pradeep SrivastavaMon, 14 Jun 2021 08:30 AM (IST)
कोरोना संक्रमण के चलते इस साल भी जायरीन हज यात्रा नहीं कर सकेंगे। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर-बस्ती मंडल से 472 लोग हज पर जाने वाले थे, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से नहीं जा सकेंगे। सऊदी अरब हुकूमत ने बाहरी लोगों के हज पर आने की अनुमति देने से इंकार के बाद हज पर जाने वालों में मायूसी छा गई है। लोग महीनों से हज पर जाने की तैयारी कर रहे थे। कोरोना की वजह से पिछले साल भी लोग हज पर नहीं जा सकेे थे, जबकि पिछले साल दोनों मंडलों से करीब 2200 लोगों का लाटरी के जरिए चयन किया गया था।

गोरखपुर-बस्ती मंडल के 472 लोगों को जाना था हज पर

हज के लिए गोरखपुर से 91, देवरिया से 37, कुशीनगर से 33, महराजगंज से 45, बस्ती से 40, संतकबीरनगर से 105 एवं सिद्धार्थनगर से 121 लोगों ने आवेदन किया था। ज्यादातर आवेदकों ने पूरी तैयारी कर रखी थी। जून के चौथे सप्ताह से हज यात्रा के लिए निकलना था, लेकिन शनिवार को सऊदी अरब हुकूमत ने स्पष्ट कह दिया कि बाहरी लोगों को इस बार भी हज करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इससे पहले आवेदकों को कई शर्तों का सामना करना पड़ा था। कोविशील्ड का दोनोंं डाेज लगवाने के साथ-साथ आवेदकों को यह हलफनामा देना पड़ा था कि वे छह माह से बीमार नहीं पड़े हैं।

कोरोना की वजह से पिछले साल भी स्थगित हो गई थी यात्रा

जाफरा बाजार के मोहम्मद जावेद ने हज पर जाने की पूरी तैयारी कर ली थी, लेकिन इस बार भी यात्रा रद होने की वजह से मायूस हैं। वो इस बार पत्नी महजबी के साथ यात्रा करने वाले थे। उन्होंने कहा कि यही बात पहले बता दें तो तैयारी में वक्त बर्बाद नहीं करता। गोरखनाथ के मुशीर अहमद ने बताया कि कोरोना की वजह से हज दो साल विलंब हो गया। अगले साल जाने का इरादा है। खादिमुल हुज्जाज (सेवक) कमेटी के सदस्य मोहम्मद शहाबुद्दीन ने कहा कि लोगों की मायूस होने की जरूरत नहीं है। हालात ठीक रहे तो अगले साल वहां जाने का मौका जरूर मिलेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.