ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस के पहिए में लगी आग, बड़ा हादसा टला Gorakhpur News

ग्वालियर से चलकर छपरा जाने वाली 11124 नंबर की ट्रेन की एक बोगी के पहिए में बस्‍ती जिले के बभनान के पास भोर में आग लग गई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 16 Sep 2019 01:57 PM (IST) Updated:Mon, 16 Sep 2019 04:15 PM (IST)
ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस के पहिए में लगी आग, बड़ा हादसा टला Gorakhpur News
ग्वालियर-बरौनी एक्सप्रेस के पहिए में लगी आग, बड़ा हादसा टला Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। ग्वालियर से चलकर बरौनी जाने वाली 11124 नंबर की ट्रेन की एक बोगी के पहिए में बस्‍ती जिले के बभनान के पास भोर में आग लग गई। लोगों की सजगता से बड़ा हादसा होने से टल गया। जिस बोगी के पहिए में आग लगी थी उसे अलग कर ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।
छपिया स्‍टेशन पर हुई घटना
घटना उस समय हुई जब ट्रेन छपिया रेलवे स्टेशन से गुजर रही थी। छपिया स्टेशन मास्टर ने तत्काल इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दी। कंट्रोल ने स्टेशन मास्टर बभनान को ट्रेन को बभनान में रोक कर मामले की जांच करने का निर्देश दिया। बभनान में ट्रेन के पहुंचते ही स्टेशन स्टाफ ने पूरी ट्रेन की जांच की। आग एक बोगी एस-2 के हार्ड एक्सल से निकल रही थी। पहिया पूरी तरह से जाम हो गया था। पहिया इस कदर जाम हो गया कि ट्रेन आगे बढ़ ही नहीं पाई।
स्‍थानीय लोगों ने आग पर काबू पाया
मौके पर मौजूद लोगों ने किसी तरह आग पर नियंत्रण किया तथा बोगी को काटने का निर्णय लिया गया। यात्रियों से बोगी खाली कराने के बाद बोगी काटने का कार्य शुरू हुआ। ट्रेन में आग लगने की सूचना मिलते ही यात्रियों में अफरातफरी मच गई। बोगी बीच में होने की वजह से पूरी ट्रेन को दो हिस्सों में काट कर उसे अलग किया गया। इस पूरी प्रक्रिया को अंजाम देने में साढ़े चार घंटे का समय लग गया। बोगी अलग करने के बाद ट्रेन को गंतव्य के लिए रवाना किया गया।
गोरखपुर से इंजीनियरों की टीम पहुंची
अारक्षित बोगी होने की वजह से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। क्षतिग्रस्त बाेगी एक नंबर प्लेटफार्म पर खड़ी है। इसे ठीक करने के लिए गोरखपुर से रेल अधिकारियों व इंजीनियरों की टीम पहुंच गई है। भोर से ही एक नंबर प्लेटफार्म पर आवागमन बाधित है। स्टेशन अधीक्षक निरंजन यादव ने बताया कि हार्ड एक्सल में आग लगने के कारण बोगी को काट कर अलग करना पड़ा। किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

 

chat bot
आपका साथी