राष्‍ट्रपति के कार्यक्रम में सम्मान पाकर अभिभूत हुए ग्रामप्रधान, युवाओं में भी उत्साह

गोरखपुर में स्‍थापित महायोगी गोरखनाथ विश्‍वविद्यालय का लोकार्पण करने आए राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविन्‍द के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए ग्राम प्रधानों को आमंत्रित किया था। कार्यक्रम में सम्‍मान पाकर ग्राम प्रधान अभिभूत दिखे। युवाओं में भी खासा उत्‍साह था।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 04:03 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 08:15 AM (IST)
राष्‍ट्रपति के कार्यक्रम में सम्मान पाकर अभिभूत हुए ग्रामप्रधान, युवाओं में भी उत्साह
राष्‍ट्रपति के कार्यक्रम में सम्‍मान पाकर अभिभूत हुए ग्राम प्रधान। जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के लोकार्पण कार्यक्रम में उन ग्राम प्रधानों को विशेष सम्मान देकर आमंत्रित किया था, जिनके गांव में विश्वविद्यालय की स्थापना की गई थी। यही नहीं उन गांव के बहुत से ग्रामीण भी आमंत्रित किए गए थे। इसे गांव में खुशी का माहौल था। विश्वविद्यालय की स्थापना से क्षेत्र को होने वाले लाभ पर चर्चा कर रहे थे। सबका एक स्वर से कहना था कि महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय खुलने से क्षेत्र के सिक्टौर से लेकर कैंपियरगंज तक की कई ग्रामसभा के छात्रों को लाभ मिलेगा। खासकर उनके लिए तो यह बेहद लाभकारी साबित होगा, जो किसी वजह से पढ़ाई के लिए शहर नहीं जा पाते। कुछ लोग इस बात की चर्चा करते भी दिखे कि गांव के लोगों को चिकित्सीय सुविधा के लिए शहर का रुख नहीं करना

प्रधान बोले, विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ

राष्‍ट्रपति के कार्यक्रम में आए मानीराम, सिक्‍टौर के ग्राम प्रधान राकेश सिंह ने कहा कि महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय खुलने से पूरे क्षेत्र के विद्यार्थियों को लाभ होगा। इतना ही नहीं अग़ल-बग़ल के गांव के लोगों के लिए रो•ागार के अवसर भी सृजित होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इसके लिए जितनी प्रशंसा की जाए कम है। वहीं बालापार के ग्राम प्रधान ओमेंद्र कुमार पांडेय ने कहा कि लगभग 200 एकड़ में बन रहे विश्वविद्यालय से हमारे क्षेत्र का बहुत नाम होगा। इसके साथ ही कालेज के पीछे बन रहे क्रिकेट और फुटबाल के मैदान में ब'चे खेलेंगे, जिससे उनकी प्रतिभा निखरेगी और आगे चलकर देश का नाम रोशन करेंगे। सोनबरसा गांव में ही महायोगी गोरखनाथ विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना की गई है। सोनबरसा के ग्राम प्रधान मिठाई लाल ने इस प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री जी ने हमारे क्षेत्र में यह विश्वविद्यालय खोला है, जिससे हमारे ब'चे पढ़ लिख कर आगे बढ़ेंगे। विश्वविद्यालय के अंदर ही नहीं बाहर भी रो•ागार सृजित होगा। अब हमारे ब'चों को पढऩे और रोजगार के लिए शहर की ओर नहीं जाना पड़ेगा।

युवाओं में दिखा उत्‍साह

राष्‍ट्रपति के कार्यक्रम में भाग लेने बडी संख्‍या में युवा भी आए थे। विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना को लेकर उनमें खासा उत्‍साह दिख रहा था। कार्यक्रम में शामिल संजय पांडेय ने कहा कि आज महराज जी की वजह से राष्ट्रपति जी हमारे गाँव तक पहुंचे। हम लोग बहुत खुश हैं। यह सब हमारे गांव में हो रहा है, यह यकीन नहीं हो रहा। रोहित का कहना था कि माननीय मुख्यमंत्री जी का विश्वविद्यालय खुल जाने से अब हम लोगों को पढऩे के लिए शहर तक नहीं जाना पड़ेगा। हर तरह की पढ़ाई अब गांव में हो सकेगी। अमित सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय में चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध होगी तो हमें कम खर्च में अपने गांव के पास ही इलाज मिल सकेगा। इसके लिए माननीय मुख्यमंत्री का बहुत आभार। इंद्रासन ने कहा कि जब विश्वविद्यालय पूरी तरह से खुल जाएगा तो पूरे क्षेत्र की रौनक बढ़ जाएगी। इसे लेकर छात्र खुश है कि पढ़ाई से लेकर रोजगार तक का इंतजाम हो गया है।

chat bot
आपका साथी