शासन ने चार गुना बढ़ाया गाेरखपुर विश्वविद्यालय का अनुदान

गोरखपुर विश्‍वविद्यालय को अब प्रति वर्ष 36 करोड़ रुपये का अनुदान मिलेगा। अनुदान को बीस साल बाद बढ़ाया गया है। पहले यह अनुदान महज 8.6 करोड़ रुपये निर्धारित था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 21 Nov 2018 01:30 PM (IST) Updated:Wed, 21 Nov 2018 01:30 PM (IST)
शासन ने चार गुना बढ़ाया गाेरखपुर विश्वविद्यालय का अनुदान
शासन ने चार गुना बढ़ाया गाेरखपुर विश्वविद्यालय का अनुदान

गोरखपुर, जेएनएन। शासन ने दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के बजट में चार गुना से अधिक की बढ़ोत्तरी कर दी है। विश्वविद्यालय को अब प्रति वर्ष 36 करोड़ रुपये का अनुदान मिलेगा। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक अनुदान को बीस साल बाद बढ़ाया गया है। पहले यह अनुदान महज 8.6 करोड़ रुपये निर्धारित था।

शासन स्तर से प्रत्येक वर्ष विश्वविद्यालय को बजट दिया जाता है। इससे निर्माण संबंधित कार्य के साथ ही विश्वविद्यालय के संसाधनों को बढ़ाने का कार्य किया जाता है। कुलपति प्रो. वीके सिंह ने कार्यभार संभालने के बाद से ही अनुदान को बढ़ाने को लेकर शासन स्तर पर पैरवी तेज कर दी थी। कुलपति के निर्देश पर वित्त अधिकारी वीरेंद्र चौबे ने विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से 55 करोड़ रुपये के अनुदान की मांग की थी। इसे लेकर लगातार शासन स्तर की बैठकों में मामला उठाया गया। परिणाम स्वरूप विश्वविद्यालय प्रशासन को यह सफलता मिली है। वित्त अधिकारी ने कहा कि शासन से बढ़े अनुदान का पत्र प्राप्त हो गया है। हालांकि इसे और अधिक बढ़वाने का प्रयास जारी रहेगा।

समेस्टर परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने विश्वविद्यालय की सेमेस्टर प्रणाली पर आयोजित होने वाली परीक्षाओं की समय-सारिणी घोषित कर दी है। बीबीए और बीसीए के प्रथम, तृतीय व पंचम सेमेस्टर और एमए, एमएससी, एम.कॉम, एमबीए के प्रथम व तृतीय सेमेस्टर और द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर के बैक पेपर, अंक सुधार व भूतपूर्व छात्र की परीक्षा का कार्यक्रम परीक्षा विभाग की ओर से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि परीक्षाएं 29 नवंबर से हो रही है। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक और द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर एक बजे से शाम चार बजे के बीच होगी।

chat bot
आपका साथी