फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई की जानकारी लेगा शासन, होगी समीक्षा Gorakhpur News

फर्जी व संदिग्ध शिक्षकों पर हुई कार्रवाई को लेकर समीक्षा बैठक दो चरणों में होगी। पहले चरण में गोरखपुर मंडल के अलावा देवीपाटन बस्ती मंडल आगरा अलीगढ़ अयोध्या व आजमगढ़ की समीक्षा की जाएगी। अब तक हुई कार्रवाइयों के बारे में जानकारी भी ली जाएगी।

By Satish chand shuklaEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 11:07 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 07:10 PM (IST)
फर्जी शिक्षकों पर कार्रवाई की जानकारी लेगा शासन, होगी समीक्षा Gorakhpur News
जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह का फोटो फाइल।

गोरखपुर, जेएनएन। फर्जी व संदिग्ध शिक्षकों पर हुई कार्रवाई के मामले में एक बार फिर शासन ने प्रदेश के संबंधित जनपदों से जानकारी मांगी है। इस बार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये विभागीय अधिकारियों की मौजूदगी में अब तक हुई कार्रवाई की समीक्षा की जाएगी। महानिदेशक के निर्देश के बाद विभागीय अधिकारी समीक्षा की तैयारियों में जुट गए हैं।

अब तक हुई कार्रवाइयों का लिया जाएगा ब्‍यौरा

फर्जी व संदिग्ध शिक्षकों पर हुई कार्रवाई को लेकर समीक्षा बैठक दो चरणों में होगी। पहले चरण में गोरखपुर मंडल के अलावा देवीपाटन, बस्ती मंडल, आगरा, अलीगढ़, अयोध्या व आजमगढ़ की समीक्षा की जाएगी। जबकि दूसरे चरण में झांसी, कानपुर, प्रयागराज व वाराणसी मंडल के जिलों की समीक्षा की जाएगी। समीक्षा जांच से लेकर अब तक हुई कार्रवाइयों के बारे में जानकारी ली जाएगी। उस आधार पर अधिकारियों को अगले कार्रवाई के लिए निर्देश भी दिए जा सकते हैं। इसके लिए अधिकारी भी तैयार बैठे हैं।

अब तक बर्खास्त हो चुके हैं 76 शिक्षक

फर्जी प्रमाण पत्र व अंक पत्र पर नौकरी के मामले में बर्खास्त शिक्षकों की फेहरिस्त लंबी होती जा रही है। शिकायत के आधार पर पिछले दो वर्षों में जिले के विभिन्न विद्यालयों में कार्यरत 76 शिक्षक बर्खास्त हो चुके हैं। इनमें सर्वाधिक 43 शिक्षक गोरखपुर जनपद के हैं। जबकि दूसरे स्थान पर 14 फर्जी शिक्षकों के साथ देवरिया और तीसरे नंबर पर छह फर्जी शिक्षकों के साथ बलिया है। शिकायत के आधार पर बर्खास्त हुए इन शिक्षकों में बिहार का भी एक शिक्षक शामिल हैं। इसके अलावा 25 शिक्षक निलंबित चल रहे हैं। जबकि लगभग दो दर्जन शिक्षक विभाग के रडार पर हैं।

वीडियो कांफ्रेंसिंग पर होगी कार्रवाई की समीक्षा

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह के अनुसार जनपद में फर्जी व संदिग्ध शिक्षकों पर अब तक हुई कार्रवाई की जानकारी के लिए  शासन स्तर पर समीक्षा की जाएगी। इसको लेकर महानिदेशक स्कूल शिक्षा का निर्देश मिल चुका है। समीक्षा बैठक इस बार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से की जाएगी। बैठक की तैयारी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी