लाखों लोगों खाते में सरकार जमा करवाने जा रही है इतने रुपये, जानें- इन रुपयों का कहां होगा प्रयोग

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में इस सत्र से यूनीफार्म ही नहीं जूता-मोजा बैंग सभी के पैसे अभिभावकाें के खाते में सीधे आनलाइन स्थानांतरित किए जाएंगे। शासन ने बीएसए को प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध बच्चों के माता-पिता के शैक्षिक सत्र-2021-22 के बैंक खाता का ब्योरा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 01:05 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 09:05 PM (IST)
लाखों लोगों खाते में सरकार जमा करवाने जा रही है इतने रुपये, जानें- इन रुपयों का कहां होगा प्रयोग
प्राइमरी स्‍कूलों के बच्‍चों के ड्रेस का पैसा अब अभिभावकों के खाते में जाएगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। परिषदीय स्कूलों के बच्चों को यूनीफार्म बनवाकर देने से प्रधानाध्यापकों को राहत मिल गई है। इस सत्र से यूनीफार्म ही नहीं जूता-मोजा, बैंग सभी के पैसे अभिभावकाें के खाते में सीधे आनलाइन स्थानांतरित किए जाएंगे। शासन ने बीएसए को प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध बच्चों के माता-पिता के शैक्षिक सत्र-2021-22 के बैंक खाता का ब्योरा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत जनपद के साढ़े तीन लाख बच्चे लाभान्वित होंगे। जिनके अभिभावकों के खाते में धनराशि सरकार सीधे भेजेगी। शासन स्तर पर इसकी योजना बन चुकी है।

शासन ने बीएसए को अभिभावकों के बैंक खाते का ब्योरा एकत्र करने के दिए निर्देश

कोरोना के कारण शैक्षिक सत्र 2021-22 में स्कूल तो खुले थे, लेकिन बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जा रहा था। एक सितंबर से पठन-पाठन के लिए बच्चों का स्कूल आना शुरू हुआ है। इसलिए अभी तक ड्रेस, जूते-मोजू आदि का वितरित नहीं हो सका है। अभी तक इनकी केंद्रीयकृत खरीद होती थी। इसके बाद मंडल, जनपद और फिर ब्लाक वार वितरण होता था। स्कूल तक इनके पहुंचने की एक लंबी प्रक्रिया थी। इसी को आसान बनाने के लिए विभाग ने सीधे बच्चों के खातों में पैसा भेजने का फैसला लिया है। जिससे अभिभावक अपने बच्चों के लिए जल्द यूनिफार्म, स्वेटर, जूते-मोजे खरीद सकें।

अभिभावकों के खाते में भेजे जाएंगे 1056 रुपये

इस सत्र से नई व्यवस्था के तहत प्रत्येक अभिभावक के खाते में 1056 रुपये भेजे जाएंगे। जिससे अभिभावक अपने बच्चे के लिए स्कूल ड्रेस, जूता-मोजा व स्कूल बैग खरीद सकेंगे। 1056 रुपये में 600 यूनिफार्म, 200 स्वेटर, 135 जूते, 21 मोजे तथा 100 रुपये स्कूल बैग के मद में शामिल हैं। पैसा डायरेक्ट बैनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से अभिभावकों के खातों में भेजा जाएगा।

शासन के निर्देश पर स्कूलों में पंजीकृत बच्चाें का ब्योरा प्रेरणा एप पर अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सभी खंड शिक्षाधिकारियों को जल्द से जल्द पंजीकरण का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। - आरके सिंह, बीएसए।

chat bot
आपका साथी