Gorakhpur Weather News: दिन गरम और रात नरम, मौसम में हो रहा बदलाव, सेहत के लिए रहिए सावधान

ठंड के मौसम की दस्तक शुरू हो गई है पर अभी उसे अपना वजूद कायम करने के लिए गर्मी के साथ संघर्ष करना पड़ रहा है। गर्मी को दिन में धूप का साथ मिल रहा तो ठंड बैकफुट पर आ जा रही है।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 12:47 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 12:47 PM (IST)
Gorakhpur Weather News: दिन गरम और रात नरम, मौसम में हो रहा बदलाव, सेहत के लिए रहिए सावधान
दिन गरम और रात नरम, मौसम में हो रहा बदलाव, सेहत के लिए रहिए सावधान। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। ठंड के मौसम की दस्तक शुरू हो गई है पर अभी उसे अपना वजूद कायम करने के लिए गर्मी के साथ संघर्ष करना पड़ रहा है। गर्मी को दिन में धूप का साथ मिल रहा तो ठंड बैकफुट पर आ जा रही पर शाम ढलते ही उसे अपना दायरा बढ़ाने का अवसर मिल जा रहा।

बढ रहा सुबह-शाम के तापमान में अंतर

ऐसे में सुबह और शाम के तापमान का अंतर बढ़ता जा रहा। मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के मुताबिक दिन की गर्मी और रात की नरमी का सिलसिला तबतक जारी रहेगा, जबतक ठंड का साम्राज्य पूरी तरह कायम नहीं हो जाता। इसमें 15 से 20 दिन का वक्त लग सकता है। जबतक सूर्य मकर रेखा के करीब नहीं पहुंच जाता तबतक गर्मी और ठंड का संघर्ष जारी रहेगा।

थोडी सी असावधानी से हो सकते हैं बीमार

गर्मी और ठंड के इस संघर्ष में लोगों को धोखा हो रहा, नतीजतन सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी मौसमी बीमारियों ने अपना पांव फैला लिया है। ऐसे में चिकित्सक सेहत को लेकर सतर्क रहने की राय दे रहे। खासकर बुजुर्गों को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की बात उनकी ओर से कही जा रही।

तापमान में अचानक बदलाव स्‍वीकार नहीं कर पाती शरीर

शहर के मशहूर फिजिशियन डा. राजेश कुमार कहते हैं कि मनुष्य का शरीर तापमान के अचानक बदलाव को स्वीकार कर नहीं पाता। ऐसे में इस मौसम में उन्हें सजग रहने की जरूरत की जरूरत है। अचानक बदलाव से सर्दी और और बदन दर्द की शिकायत आने लगती है। यह वजह है कि इस समय इन बीमारियों ने इस समय पांव पसार लिया है।

बुजुर्गो को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत

बुजुर्गों की चूंकि प्रतिरोधक क्षमता कम हाेती है, इसलिए उनके तापमान के बदलाव से होने वाली समस्या सर्वाधिक उन्हें ही प्रभावित करेगी। इसलिए उन्हें सुबह शाम की ठंड से खुद को बचाए रखने की जरूरत है। बाल रोग विशेषज्ञ डा. डीके सिंह यही सलाह बच्चों को लेकर भी दे रहे हैं। वह बच्चों को सुबह और शाम जाड़े के कपड़े पहनाने की अपील कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी