Sports News: गोरखपुर को शीघ्र मिलेगी हाकी ग्राउंड की सौगात

पूर्वोत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ ने तो खिलाडिय़ों को हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती पर 29 अगस्त को खेल दिवस के अवसर पर हाकी ग्राउंड की सौगात देने का मन बना लिया है। सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम में अति आधुनिक मैदान का निर्माण शुरू हो गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 03:19 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 03:19 PM (IST)
Sports News: गोरखपुर को शीघ्र मिलेगी हाकी ग्राउंड की सौगात
गोरखपुर को शीघ्र ही हाकी ग्राउंड की सौगात म‍िलने जा रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। टोक्यो ओलंपिक में भारतीय हाकी टीम का शानदार प्रदर्शन पूर्वोत्तर रेलवे और पूर्वांचल के खिलाडिय़ों के भी सिर चढ़कर बोल रहा है। चारो तरफ हाकी की ही चर्चा है। पूर्वोत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ (नरसा) ने तो खिलाडिय़ों को हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती पर 29 अगस्त को खेल दिवस के अवसर पर हाकी ग्राउंड की सौगात देने का मन बना लिया है। सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम में तरणताल के पास अति आधुनिक मैदान का निर्माण शुरू हो गया है।

सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम में तरणताल के पास तैयार हो रहा अति आधुनिक मैदान

टोक्यो ओलंपिक की हाकी टीम में सर्वाधिक खिलाड़ी रेलवे के हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में भी हाकी की पुरुष और महिला टीमें हैं। लेकिन विडंबना ही है कि मुख्यालय गोरखपुर स्थित सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम में आज भी हाकी के लिए कोई अलग से ग्राउंड नहीं है। प्रशिक्षु स्टेडियम के मैदान में सभी खेलों के साथ अभ्यास करने को मजबूर हैं। नेशनल की तैयारी के लिए रेलवे के खिलाडिय़ों को गोरखपुर या लखनऊ के स्पोट्र्स कालेज या अन्यग्राउंड में जाना पड़ता है। अब जब रेलवे स्टेडियम में अलग से ग्राउंड तैयार हो जाएगा तो प्रशिक्षण के साथ उसका स्तर भी बढ़ जाएगा।

हाकी कोच सादाब खान कहते हैं बेहतर प्रदर्शन के लिए बेहतर ग्राउंड व संसाधनों का होना भी जरूरी है। नेशनल खिलाड़ी स्वाती और आलोक हाकी ग्राउंड बनने से बेहद खुश हैं। कहते हैं, रेलवे प्रशासन ने खिलाडिय़ों की सुध ली है। सहायक क्रीड़ा अधिकारी चंद्र विजय स‍िंह के अनुसार खिलाड़ी लगातार अलग ग्राउंड बनाने की मांग कर रहे थे। नरसा के महासचिव की पहल पर ग्राउंड तैयार किया जा रहा है।

खेल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से नित नए कार्य किये जा रहे हैं। इसी क्रम में हाकी के लिए नया ग्राउंड तैयार किया जा रहा है। इस माह के अंत तक ग्राउंड को हाकी खिलाडिय़ों को समर्पित कर दिया जाएगा। - पंकज कुमार स‍िंह, महासचिव- पूर्वोत्तर रेलवे क्रीड़ा संघ।

chat bot
आपका साथी