Gorakhpur Weather News: बारिश के बावजूद नहीं मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत

Gorakhpur Weather News गोरखपुर में बार‍िश होने के बाद भी लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। इसका वजह है कि बारिश के साथ-साथ पुरुवा हवाएं भी बह रही हैं। इसके चलते वातावरण में नमी की स्थिति है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:56 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:56 AM (IST)
Gorakhpur Weather News: बारिश के बावजूद नहीं मिलेगी उमस भरी गर्मी से राहत
गोरखपुर में बार‍िश होने के बाद भी गर्मी से राहत नहीं म‍िल रही है। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर सहित इर्द-गिर्द जिलों में रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है। यह स्थिति अभी अगले कई दिनों तक रहने वाली है। बावजूद इसके लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। इसका वजह है कि बारिश के साथ-साथ पुरुवा हवाएं भी बह रही हैं। इसके चलते वातावरण में नमी की स्थिति है। नमी के चलते लोगों को गर्मी अधिक महसूस हो रही है। स्थिति यह है कि 32 डिग्री का भी तापमान लोगों को 40 डिग्री से अधिक तापमान की गर्मी का आभास करा रहा है।

अगले तीन चार दिनों तक चलता रहेगा रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला

मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय ने गणितीय माडल पर अध्ययन के आधार पर जुलाई के अंत तक के मौसम का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विज्ञानी के अनुसार रुक-रुक हो रही बारिश का सिलसिला ठहर-ठहर कर 31 जुलाई तक जारी रहेगा। इस दौरान हल्‍की से मध्‍यम बारिश के आसार हैं। बारिश के चलते इस दौरान अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं, लेकिन वातावरण में नमी अधिक होने के चलते लोगों को गर्मी का आभास हो रहा है।

30 से 32 डिग्री रहेगा अधिकतम तापमान, नमी के चलते अधिक महसूस होगी गर्मी

मौसम विज्ञानी ने बताया वर्तमान में बने बारिश के माहौल की वायुमंडलीय परिस्थितियां अभी भी बनी हुई हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर उत्तर बिहार तक एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश के ऊपर 18 हजार फीट की ऊंचाई पर चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र भी बरकरार है। उधर, पुरवा हवाओं ने पूर्वी उत्तर तक नमी को पहुंचाने का सिलसिला जारी रखा है। ऐसे में मंगलवार को सुबह और देर शाम रुक-रुक कर बारिश हुई। बुधवार को गोरखपुर और उसके आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश की उम्मीद है। बारिश की वजह से मंगलवार का अधिकतम तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस से आगे नहीं बढ़ सका। लेकिन लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली।

chat bot
आपका साथी