सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ आज गोरखपुर को देंगे 180 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

CM Yogi Adityanath in Gorakhpur मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को गोरखपुर में मल्‍टीलेवल पार्किंग का लोकापर्ण करेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री नगर निगम और गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की 180 करोड़ 32 लाख रुपये की 15 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 07:02 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 11:37 AM (IST)
सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ आज गोरखपुर को देंगे 180 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को शहरियों को बड़ी सौगात देंगे। नगर निगम और गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की 180 करोड़ 32 लाख रुपये की 15 परियोजनाओं का मुख्यमंत्री दोपहर बाद तीन बजे दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के परिसर में लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। इसमें 38.32 करोड़ रुपये के लागत से गोलघर के जलकल परिसर में बनी मल्टीलेवल पार्किंग भी है। यह शहर की पहली मल्टी लेवल पार्किंग है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर ही इसे बनवाया गया है। इससे गोलघर क्षेत्र में पार्किंग की समस्या का समाधान हो जाएगा। मुख्यमंत्री नगर निगम की 142 करोड़ की 14 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

मृत जानवरों के लिए बनेगा शवदाह गृह

विकास कार्यों के साथ ही नगर निगम मृत जानवरों के सुरक्षित निस्तारण के लिए शवदाह गृह भी बनवाने जा रहा है। पूर्वांचल का यह पहला शवदाह गृह होगा। इसके बन जाने के बाद मृत जानवरों को जमीन में दफन करने या इधर-उधर फेंकने से मुक्ति मिल जाएगी।

पार्किंग बहुत बड़ी

गोलघर में जलकल विभाग के परिसर में बनी मल्टीलेवल पार्किंग बहुत बड़ी है। चार तल की इस पार्किंग में तीन सौ चार पहिया वाहन आसानी से खड़े हो जाएंगे। तीन सौ दोपहिया वाहनों के खड़ा करने की भी व्यवस्था है। पार्किंग शुरू होने के साथ ही शहर की हृदयस्थली गोलघर में नो वेंडिंग जोन का कड़ाई से पालन कराना आसान हो जाएगा। अभी जगह की दिक्कत के कारण नगर निगम प्रशासन और यातायात विभाग चाह कर भी कड़ी कार्रवाई नहीं कर पाता है।

सफाईकर्मियों को भी मिलेगी सौगात

विश्वविद्यालय परिसर में होने वाले कार्यक्रम में सफाईकमियों को भी बड़ी सौगात मिलेगी। मुख्यमंत्री के हाथों पांच जोन के 51 सफाईकर्मियों को नई डे्रस, डिनर सेट, मिठाई और 12-12 सुसज्जित दीये दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के 21 लाभार्थियों को आवास की चाबी मिलेगी। मुख्यमंत्री इन्हें अपने हाथ से डिनर सेट व मिठाई भी देंगे।

इनका होगा लोकार्पण

परियोजना लागत

चार्जिंग स्टेशन का निर्माण 11.43

सड़क व नाली निर्माण 3.72

मुफ्त वाईफाई की सुविधा 0.06

दो स्थानों पर जोनल कार्य 0.30

इनका होगा शिलान्यास

परियोजना लागत

आइटीएमएस 50.25

ठोप अपशिष्ट प्रबंधन 3.50

मृत पशुओं के निस्तारण की मशीन 3.50

सड़क व नाली निर्माण 38.98

पेयजल कार्य 11.94

पानी निकासी का कार्य 1.90

फाइटोरेमेडिएशन 6.78

15 सौ स्ट्रीट लाइट 0.50

पार्कों का सुंदरीकरण 0.34

डूडा की ओर से नाली व सड़क निर्माण 3.72

नोट- आंकड़े करोड़ में

आइटीएमएस - इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

फाइटोरेमेडिएशन - नालों का गंदा पानी साफ करने का कार्य

38.32 करोड़ से निर्मित हुई है पार्किंग

गोलघर स्थित जलकल परिसर में जीडीए की ओर से मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण किया गया है। इसपर करीब 38.32 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। पार्किंग में व्यवसायिक कांप्लेक्स का निर्माण भी किया जा रहा है। इससे होने वाली आय से ही पार्किंग का रख-रखाव होगा। भूतल, प्रथम एवं द्वितीय तल पर व्यवसायिक कांप्लेक्स बनाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी