कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाने को बच्‍चों के लिए बनेगी अलग ओपीडी Gorakhpur News

कोरोनावायरस की तीसरी लहर से न‍िपटने के ल‍िए गोरखपुर में बच्‍चों के लिए अलग ओपीडी बनाई जाएगी। वहीं उनकी दवाओं की व्यवस्था की जाएगी। यह ओपीडी पैथोलाजी व पीडियाट्रिक आइसीयू के पास बनाई जाएगी ताकि जांच के लिए बच्‍चों को दूर न जाना पड़े।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 12:35 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 12:35 PM (IST)
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाने को बच्‍चों के लिए बनेगी अलग ओपीडी Gorakhpur News
गोरखपुर में बच्‍चों के ल‍िए अलग से ओपीडी तैयार कराई जा रही है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना की तीसरी लहर से बच्‍चों को बचाने के लिए जिला अस्पताल ने नई पहल की है। बच्‍चों के लिए अलग ओपीडी बनाई जाएगी। वहीं उनकी दवाओं की व्यवस्था की जाएगी। यह ओपीडी पैथोलाजी व पीडियाट्रिक आइसीयू के पास बनाई जाएगी, ताकि जांच के लिए ब'चों को दूर न जाना पड़े और जरूरत पडऩे पर तत्काल आइसीयू में भर्ती कर लिया जाए। इसके लिए न्यू ओपीडी बिङ्क्षल्डग को चुना गया है। वहां केवल बच्‍चों का इलाज होगा।

न्यू ओपीडी बिल्‍ड‍िंग में बनेगी बाल रोग की ओपीडी

न्यू ओपीडी बिल्‍ड‍िंग में इस समय पोस्ट कोविड ओपीडी संचालित है। सामान्य दिनों में वहां मानसिक रोग की ओपीडी चलती है। आंशिक कोरोना कफ्र्यू खत्म होने के बाद न्यू ओपीडी का पूरा ब्लाक ब'चों के लिए आरक्षित किया जाएगा। अन्य लोगों की ओपीडी पुरानी बिल्‍ड‍िंग में चलेगी।

पर्याप्त बाल रोग विशेषज्ञ मौजूद

जिला अस्पताल में 12 बाल रोग विशेषज्ञ हैं, इसलिए बच्‍चों के इलाज में दिक्कत नहीं आएगी। प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि वेंटिलेटर बढ़ाए जा रहे हैं। जरूरत पडऩे पर और बाल रोग विशेषज्ञों की शासन से मांग की जाएगी। फिलहाल अभी पर्याप्त मात्रा में हमारे पास बच्‍चों के डाक्टर मौजूद हैं।

50 बेड का होगा पीकू

जिला अस्पताल में 17 बेड का पीडियाट्रिक आइसीयू (पीकू) संचालित है। तीसरी लहर को देखते हुए इसे बढ़ाकर 50 बेड का किया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है।

एक-दो दिन में सामान्य ओपीडी शुरू कर दी जाएगी। बच्‍चों के लिए अलग ओपीडी की व्यवस्था की जाएगी। इसकी तैयारी चल रही है। वहां चल रही अन्य ओपीडी को पुरानी बिल्‍ड‍िंग में शिफ्ट किया जाएगा। - डा. एसी श्रीवास्तव, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक, जिला अस्पताल

कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी

मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया इमामबाड़ा में गुरुवार को कोरोना टीकाकरण पर गोष्ठी का आयोजन हुआ। एसडीएम नगर रजत वर्मा ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण जरूरी है। उन्होंने कोरोना को लेकर फैले हुए भ्रम को दूर करते हुए टीकाकरण कराने पर जोर दिया।

यूनिसेफ के आरटीसी मनोज श्रीवास्तव व गुलजार ने गोष्ठी में उपस्थित लोगों की शंकाओं को दूर किया। इस दौरान उन्होंने गोष्ठी में मौजूद लोगों को कोरोना से संबंधित सरकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

मुफ्ती-ए-शहर मुफ्ती अख्तर हुसैन अजहर मन्नानी ने मस्जिदों के इमाम और उलेमा एकराम से अपील किया कि वह अपने अपने क्षेत्र के लोगों को टीकाकरण के लिए जागरूक करें।

chat bot
आपका साथी