Gorakhpur Weatherforecast: बादलों और धूप की लुकाछिपी में बढ़ी उमस, 26 जुलाई से बारिश के आसार

Gorakhpur Weatherforecast मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के अनुसार अभी दो दिन और इस गर्मी को झेलना होगा। 26 जुलाई से बारिश के आसार बन रहे हैं। इससे पहले भी छिटपुट बारिश हो सकती है लेकिन वह उमस भरी गर्मी से राहत नहीं दे सकेगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 09:23 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 09:23 AM (IST)
Gorakhpur Weatherforecast: बादलों और धूप की लुकाछिपी में बढ़ी उमस, 26 जुलाई से बारिश के आसार
गोरखपुर में शनिवार को मौसम का दृश्‍य, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। मानसूनी माहौल के मुताबिक आसमान में बादलों और धूप के बीच लुकाछिपी का खेल जारी है। इस खेल ने गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र के हीट इंडेक्स को बढ़ा दिया है। ऐसे में उमस भरी गर्मी ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के अनुसार अभी दो दिन और इस गर्मी को झेलना होगा। 26 जुलाई से बारिश के आसार बन रहे हैं। इससे पहले भी छिटपुट बारिश हो सकती है लेकिन वह उमस भरी गर्मी से राहत नहीं दे सकेगी।

बारिश के लिए वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि 26 से तीन दिन की बारिश के लिए बंगाल की खाड़ी में वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो चुकी हैं। वहां एक निम्न वायुदाब क्षेत्र बन गया है, जो एक से दो दिन में झारखंड, बिहार होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंचेगा। इसके चलते 26 से लेकर 29 जुलाई के बीच बादलों की गरज और बिजली की चमक के बीच कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। यह बारिश पूर्वी उत्तर प्रदेश का तापमान भी गिराएगी। अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है।

42 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच टीका हीट इंडेक्स

बादलों के बीच से निकल रही धूप ने गोरखपुर का हीट इंडेक्स 42 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा रहा है। ऐसे में पैमाने पर तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है लेकिन लोगों को गर्मी का अहसास 42 से 45 डिग्री सेल्सियस का हो रहा है। हीट इंडेक्स के बढ़ने की वजह धूप और नमी का साथ है। चुभने वाली धूप नमी को वाष्पीकृत कर दे रही है। वाष्पीकरण से निकलने वाली गुप्त उष्मा उमस भरी गर्मी को बढ़ा दे रही है।

chat bot
आपका साथी