Gorakhpur weather forcast: बादलों ने डाला डेरा, बूंदबादी शुरू-अब जल्द होगी बारिश

Gorakhpur weather forcast मौसम विशेषज्ञ इसे प्री-मानसून की परिस्थितियां बता रहे हैं। ऐसी परिस्थिति बादलों के जमे रहने और रुक-रुक हल्की बारिश के लिए माकूल है। इसलिए प्री-मानसून की बारिश ही मानसूनी बारिश से जुड़ कर कुछ दिनों तक वर्षा का सिलसिला जारी रखेगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 12:23 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 12:23 PM (IST)
Gorakhpur weather forcast: बादलों ने डाला डेरा, बूंदबादी शुरू-अब जल्द होगी बारिश
गोरखपुर में गुरुवार को मौसम का दृश्‍य, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। पूर्वानुमान के मुताबिक गोरखपुर सहित समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में आसमान में बादलों में डेरा डाल दिया है। कुछ स्थानों पर बूंदाबादी भी शुरू हो चुकी है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक गुरुवार को दोपहर बाद कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा। यह बारिश प्री-मानसूनी होगी। 14 जून तक मानसून के दस्तक देने की वायुमंडलीय परिस्थितियां भी तैयार हैं।

14 जून तक हो जाएगी मानसून की दस्तक

मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से लेकर झारखंड होते बंगाल की खाड़ी तक निम्न वायुबाद का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा स्थानीय गर्मी के चलते गोरखपुर और आसपास के जिलों में भी हवा के कम दबाव की एक पट्टी बनी हुई है। स्थानीय स्तर पर बनी इस पट्टी की वजह से ही आसमान में बादल छा गए हैं। मौसम विशेषज्ञ इसे प्री-मानसून की परिस्थितियां बता रहे हैं। ऐसी परिस्थिति बादलों के जमे रहने और रुक-रुक हल्की बारिश के लिए माकूल है। चूंकि मानसूनी बारिश का माहौल बन चुका है, इसलिए प्री-मानसून की बारिश ही मानसूनी बारिश से जुड़ कर कुछ दिनों तक वर्षा का सिलसिला जारी रखेगी। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश में 14 जून तक मानसून की दस्तक का पूर्वानुमान है। 

बारिश न होने की वजह से हीट इंडेक्स बढ़ा

उधर पुरवा हवाओं और बादलों ने पूर्वी उत्तर प्रदेश का तापमान गिरा दिया है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है। लेकिन बारिश न होने की वजह से हीट इंडेक्स बढ़ा हुआ है। मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि इस समय हीट इंडेक्स 40 डिग्री सेल्सियस के करीब है। बारिश होते ही हीट इंडेक्स में गिरावट आ जाएगी तो कुछ दिन के लिए गर्मी से राहत का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी