Gorakhpur Weather: लगातार हो रही बारिश, 121 वर्ष का रिकार्ड टूटा, रविवार से मौसम साफ रहने की उम्‍मीद

Gorakhpur Weather शनिवार की सुबह तक इस महीने में 351 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो मौसम विभाग में मौजूद 121 वर्षों के रिकार्ड में सर्वाधिक है। बारिश का यह आंकड़ा कितना अधिक है इसका अंदाजा मई में होने वाली बारिश के औसत आंकड़े से लगाया जा सकता है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 11:42 AM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 11:42 AM (IST)
Gorakhpur Weather: लगातार हो रही बारिश, 121 वर्ष का रिकार्ड टूटा, रविवार से मौसम साफ रहने की उम्‍मीद
गोरखपुर में शनिवार के दिन मौसम का दृश्‍य, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। पहले अरब सागर के चक्रवाती तूफान ‘टाक्टे’ और फिर बंगाल के चक्रवाती तूफान ‘यास’ ने मई को पूरी तरह बारिश के पानी से सराबोर कर दिया है। इसके चलते मई में मौसम से जुड़े रिकार्डों की झड़ी लग गई है। शनिवार की सुबह तक इस महीने में 351 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो मौसम विभाग में मौजूद 121 वर्षों के रिकार्ड में सर्वाधिक है।

बारिश का यह आंकड़ा कितना अधिक है, इसका अंदाजा मई में होने वाली बारिश के औसत आंकड़े से लगाया जा सकता है। इस महीने का औसत आंकड़ा महज 45 मिलीमीटर है। ऐसे में अगर औसत आंकड़े से इस मई के आकड़ों की तुलना करें तो अबतक औसत से करीब आठ गुना अधिक बारिश रिकार्ड की जा चुकी है जबकि महीने में अभी तीन दिन शेष हैं।

78 साल का सबसे ठंडा मई

शुक्रवार को गोरखपुर का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। प्राप्त आंकड़ों से अगर बीते वर्षों में मई के अधिकतम तापमान की तुलना करें तो बीते 78 वर्षों में यह आंकड़ा हमें कभी नहीं मिलेगा। ऐसा इसलिए कि 78 वर्ष में मई का यह सबसे कम न्यूनतम तापमान है। पूरे मई में औसत अधिकतम तापमान की बात करें तो यह 38 डिग्री सेल्सियस है जबकि इस बार यह 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। इसके चलते ही इस बार मई में लोगों को उस तरह गर्मी का अहसास नहीं हुआ, जिसके लिए यह महीना जाना जाता है।

बादलों के साए में है पूर्वांचल, आज भी होगी बारिश

‘यास’ के चलते गुरुवार की दोपहर से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर शनिवार की सुबह तक जारी है। गुरुवार और शुक्रवार को तो पूरी रात रिमझिम बारिश का सिलसिला चलता रहा। गुरुवार से अबतक 132 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकार्ड की जा चुकी है। बीते 24 घंटों  की बात करें तो 77 मिलीमीटर बारिश हुई है। मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के अनुसार आगे भी हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। रविवार से मौसम साफ होने की उम्मीद बन रही है।

chat bot
आपका साथी