Gorakhpur Weather : पूर्वांचल में बादलों ने डाला डेरा, गरज-चमक कर बरसेंगे आज और कल

Gorakhpur Weather चूंकि यह वायुमंडलीय परिस्थिति अभी भी बनी हुई हैं ऐसे में शनिवार को भी कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है। खासकर दक्षिणी हिस्से में मौसम विभाग के मानक पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:47 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:47 AM (IST)
Gorakhpur Weather : पूर्वांचल में बादलों ने डाला डेरा, गरज-चमक कर बरसेंगे आज और कल
गोरखपुर में शनिवार को मौसम का दृश्‍य, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। वायुमंडलीय परिस्थिति के अनुसार मौसम विशेषज्ञाों ने शनिवार को गरज के साथ बारिश और कहीं-कहीं बौछारें पड़ें की उम्‍मीद जताई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 12 हजार फीट की ऊंचाई बने चक्रवातीय हवा के क्षेत्र ने शुक्रवार को हवा के कम दबाव के क्षेत्र का रूप ले लिया। इसके चलते पूरे दिन तेज रफ्तार से पुरवा हवाएं चलती रहीं। गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश भी हुई।

रविवार तक जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि चूंकि यह वायुमंडलीय परिस्थिति अभी भी बनी हुई हैं, ऐसे में शनिवार को भी कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान है। खासकर दक्षिणी हिस्से में मौसम विभाग के मानक पर मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। उत्तरी हिस्सों बूंदाबांदी से लेकर हल्की बारिश के आसार हैं। बारिश के दौरान 10 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का पूर्वानुमान भी मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं। बारिश का यह सिलसिला रविवार को भी जारी रह सकता है।

गोरखपुर और आसपास में तापमान गिरा

बारिश ने गोरखपुर और आसपास का तापमान भी गिरा दिया है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। शनिवार की सुबह रिकार्ड न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार तापमान गिराने में पुरवा हवाओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही। शुक्रवार को कई बार हवाओं की रफ्तार 17 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहंुची। यह सिलसिला शनिवार को भी जारी है। हवाओं के साथ आ रही नमी ने तापमान को गिराने का काम किया। शुक्रवार को आद्र्रता का प्रतिशत 66 से 92 के बीच रहा। मौसम विशेषज्ञ का कहना कि शनिवार को आर्द्रता का अधिकतम प्रतिशत 95 के पार जा सकता है। न्यूनतम आर्द्रता भी 80 के करीब पहुंच सकती है। ऐसे में यदि कुछ देर के लिए धूप को निकलने का मौका मिला तो उमस भरी गर्मी भी झेलनी पड़ सकती है।

chat bot
आपका साथी