Gorakhpur Weather - गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में 12 मई से फिर बारिश के आसार, जानें-कैसे बदल रहा मौसम

Gorakhpur Weather कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। चक्रवातीय हवाओं के प्रभाव के चलते बारिश के साथ आंधी का भी पूर्वानुमान है। आंधी के साथ गरज-चमक के बीच बारिश का सिलसिला 12 मई से दो-तीन दिन तक चल सकता है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 11:21 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 11:21 AM (IST)
Gorakhpur Weather - गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में 12 मई से फिर बारिश के आसार, जानें-कैसे बदल रहा मौसम
गोरखपुर में शनिवार के दिन के मौसम का दृश्‍य, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। बारिश का सिलसिला थम गया है। बादलों पर धूप प्रभावी हो गई है। ऐसे में गर्मी ने फिर से अपने पांव जमाने शुरू कर दिए हैं। लेकिन यह क्रम ज्यादा दिन नहीं चलेगा। एक बार फिर 12 मई से बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां तैयार हो रही हैं।

जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक नया पश्चिम विक्षोभ बन गया है, जो काफी सक्रिय भी है। एक-दो दिन में वह उत्तराखंड, नेपाल के तराई वाले इलाकों से होते हुए तिब्बत की ओर बढ़ेगा। बंगाल की खाड़ी से नमी लेकर आने वाली पुरवा हवाएं जारी रहेंगी, जिनकी वजह से दो-दिन में आसमान में बादलों का जमावड़ा शुरू हो जाएगा और पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपरी वायुमंडल में चक्रवातीय हवाओं का क्षेत्र बनेगा। पश्चिमी विक्षोभ जब पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से यानी नेपाल से होकर गुजरेगा तो चक्रवातीय हवा का क्षेत्र और पुरवा हवाओं का साथ पाकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश का माहौल बना देगा।

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय के मुताबिक गोरखपुर और आसपास के क्षेत्र मेें यह बारिश गरज-चमक के साथ बूंदाबादी से लेकर हल्की तक ही सीमित रहेगी लेकिन उत्तरी इलाकों यानी महराजगंज और सिद्धार्थनगर में इसका स्वरूप हल्की से लेकर मध्यम तक पहुंच सकता है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। चक्रवातीय हवाओं के प्रभाव के चलते बारिश के साथ आंधी का भी पूर्वानुमान है। आंधी के साथ गरज-चमक के बीच बारिश का सिलसिला 12 मई से दो-तीन दिन तक चल सकता है।

बारिश थमते ही चढ़ गया पारा

बारिश के चलते शुक्रवार को तापमान गिर गया लेकिन उसके थमते ही इसके चढ़ने का सिलसिला फिर शुरू हो गया है। शुक्रवार को जो न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था, वह शनिवार की सुबह एक बार फिर 22 के पार चला गया। मौसम विशेषज्ञ अधिकतम तापमान में भी तीन से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी का पूर्वानुमान जता रहे हैं। शुक्रवार को जो अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस था, शनिवार को उसके 35 के पार चले जाने की आशंका है।

chat bot
आपका साथी