Gorakhpur Weather: अब बनने लगी बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां, गोरखपुर में उमस भी शुरू

Gorakhpur Weather 01 May 2021 जैसे ही पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में पहुंचेगा चक्रवातीय हवाओं और निम्न वायुदाब क्षेत्र का उन्हें साथ मिल जाएगा। यह परिस्थिति पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसद हिस्से में बारिश की वजह बन जाएगी।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 11:04 AM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 11:04 AM (IST)
Gorakhpur Weather: अब बनने लगी बारिश की वायुमंडलीय परिस्थितियां, गोरखपुर में उमस भी शुरू
गोरखपुर में शनिवार को मौसम का दृश्‍य, जागरण।

गोरखपुर, जेएनएन। चारो ओर बन रही वायुमंडलीय परिस्थितियों की वजह से पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम के मिजाज में बदलाव का सिलसिला शुरू हो गया है। आसमान में बादलों के डेरा डाल देने से वातावरण की नमी बढ़ गई है। यह नमी शुष्क गर्मी को उमस भरी गर्मी में बदलने का काम कर रही है। शनिवार की सुबह आर्द्रता का प्रतिशत 70 से अधिक रिकार्ड किया गया।

वातावरण में बढ़ी नमी तो शुरू हुआ उमस भरी गर्मी का सिलसिला

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया कि जम्मू-कश्मीर और पूर्वी पाकिस्तान के ऊपर बना पश्चिमी विक्षोभ तिब्बत की ओर बढ़ रहा है। फिलहाल यह पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ऊपरी  हिस्से तक पहुंच गया है। उधर उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश यानी पूर्वी उत्तर प्रदेश की निचले हिस्से के पास 5000 फीट की ऊंचाई पर चक्रवातीय हवाएं चल रही हैं और निचले वायुमंडल में वहां से बंगाल की खाड़ी तक हवा के कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जैसे ही पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी उत्तर प्रदेश के उत्तरी हिस्से में पहुंचेगा, चक्रवातीय हवाओं और निम्न वायुदाब क्षेत्र का उन्हें साथ मिल जाएगा। यह परिस्थिति पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसद हिस्से में बारिश की वजह बन जाएगी। मौसम विशेषज्ञ के अनुमार तीन मई से ऐसा होने की संभावना है। तेज हवा के बीच गरज-चमक के साथ बारिश का यह सिलसिला दो-तीन दिन चल सकता है। मौसम विशेषज्ञ फिलहाल तीन मई से बारिश की संभावना जता रहे हैं। बारिश की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी। अधिकतम तापमान 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 20 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच आ जाने की संभावना है। फिलहाल अधिकतम तापमान 36 तो न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है।

बारिश के बाद पड़ेगी उमस भरी गर्मी

मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक बारिश के बाद वायुमंडल पूरी तरह साफ हो जाएगा। ऐसे में धूप की किरणें निर्बाध रूप से जमीन पर पहुंचेंगी। जमीन पर नमी का साथ पाकर वह उमस भरी गर्मी की वजह बनेगी। ऐसे में पैमाने पर तो तापमान अधिक नहीं दिखेगा लेकिन हीट इंडेक्स के चलते 40 से 44 डिग्री सेल्सियस तापमान की गर्मी का अहसास होगा।

chat bot
आपका साथी