UP Budget 2021: गोरखपुर के वनटागियां गांवों में फैलेेगा शिक्षा का उजियारा

सरकार ने वनटागियां विद्यालयों के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 में कुल 1.77 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की थी। इनमें पांच प्राथमिक विद्यालयों के लिए प्रति विद्यालय 21.90 लाख तथा दो उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए प्रति विद्यालय 34.20 लाख रुपये के हिसाब से धनराशि स्वीकृत की गई थी।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 11:55 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 11:55 AM (IST)
UP Budget 2021: गोरखपुर के वनटागियां गांवों में फैलेेगा शिक्षा का उजियारा
यूपी बजट में वनटांगिया स्‍कूलों के लिए धन की व्‍यवस्‍था की गई है।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। प्रदेश सरकार ने शिक्षा की रोशनी से दूर रहे वनटागियां क्षेत्र को सात परिषदीय विद्यालय देकर वहां के बच्चों में शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य किया है। सात विद्यालयों की सौगात में पांच प्राथमिक व दो उच्च प्राथमिक विद्यालय शामिल हैं। नए सत्र से इन विद्यालयों में पठन-पाठन शुरू हो जाएगा।

विद्यालय के लिए प्रदेश सरकार ने स्वीकृत किए थे 1.77 करोड़ का बजट

सरकार ने इन विद्यालयों के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 में कुल 1.77 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की थी। इनमें पांच प्राथमिक विद्यालयों के लिए प्रति विद्यालय 21.90 लाख तथा दो उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए प्रति विद्यालय 34.20 लाख रुपये के हिसाब से धनराशि स्वीकृत की गई थी।

इस संबंध में बीएसए बीएन सिंह ने बताया कि जनपद के वनटागियां क्षेत्र में पांच प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। नए सत्र से इन विद्यालयों में कक्षाओं का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

छह चरगांवा व एक पिपराइच में है विद्यालय

वनटागियां क्षेत्र में निर्मित सात विद्यालयों में से छह विद्यालय चरगांवा तथा एक पिपराइच विकास में स्थित हैं। चरगांवा ब्लाक में उच्च प्राथमिक विद्यालय तिनकोनिया नंबर तीन, प्राथमिक विद्यालय आजाद नगर नर्सरी, प्राथमिक विद्यालय खाले टोला रामगढ़, उच्च प्राथमिक विद्यालय आमबाग नर्सरी, प्राथमिक विद्यालय तिकोनिया नंबर तीन तथा प्राथमिक विद्यालय आमबाग नर्सरी शामिल हैं। जबकि पिपराइच विकास खंड में प्राथमिक विद्यालय चिलबिलवा नर्सरी विद्यालय है।

छत का सपना होगा अपना

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए राज्य सरकार की ओर से बजट में की गई व्यवस्था से जरूरतमंदों के छत का सपना और तेजी से पूरा होगा। जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) के अफसर और कर्मचारी आवास के लिए आवेदन करने वालों की मदद में जुटे हैं।प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी में वर्तमान में 37 हजार 191 लाभार्थी हैं। जिला शहरी विकास अभिकरण (डूडा) के परियोजना निदेशक विकास सिंह ने बताया कि नगर निगम और नौ नगर पंचायतों में रहने वाले इन लाभार्थियों को जल्द से जल्द काम पूरा कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। जैसे-जैसे काम पूरा होता जाएगा, धनराशि मिलती जाएगी। बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में तीन किस्त में ढाई लाख रुपये दिए जाते हैं। पहली किस्त में 50 हजार, दूसरी में 1.50 लाख और तीसरी किस्त में 50 हजार रुपये दिए जाते हैं।

chat bot
आपका साथी