गोरखपुर विश्वविद्यालय का नया एकेडमिक कैलेंडर जांच, शैक्षणिक सत्र शुरू

गोरखपुर विश्वविद्यालय ने अपना नया एकेडमिक लांच कर द‍िया है। कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने इसे लांच करते हुए बैठक में मौजूद डीन और विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया कि सत्र को शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक संचालित किया जाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही नए शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ हो गया।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 11:05 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 11:05 AM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय का नया एकेडमिक कैलेंडर जांच, शैक्षणिक सत्र शुरू
गोरखपुर विश्वविद्यालय ने अपना नया एकेडमिक कैलेंडर लांच कर द‍िया है।

गोरखपुर, जेएनएन। कोविड महामारी की चुनौतियों को ध्यान में रखकर बनाया गया दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय का नया एकेडमिक कैलेंडर दीक्षा भवन में आयोजित बैठक में लांच किया गया। कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने इसे लांच करते हुए बैठक में मौजूद डीन और विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया कि सत्र को शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक संचालित किया जाना सुनिश्चित करें। इसके साथ कुलपति ने नए शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ किया।

क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग मेंं टाप-100 में जगह बनाने पर दी बधाई

शिक्षकों को संबोधित करते हुए कुलपति ने सबसे पहले प्रतिष्ठित क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग मेंं टाप-100 में जगह बनाने के लिए सभी को बधाई दी। उन्होंने बताया कि क्यूएस वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग विश्व की प्रतिष्ठित एवं सबसे पारदर्शी रैकिंग में से एक है। क्यूएस ने शिक्षण और शोध गुणवत्ता के विषय में 1,30,000 से अधिक शिक्षाविदों की विशेषज्ञ राय के आधार पर अकादमिक प्रतिष्ठा का मूल्यांकन किया। एम्प्लायर प्रतिष्ठा के मूल्यांकन के लिए 75,000 कर्मचारियों की प्रतिक्रिया ली गयी।

गोरखपुर विवि का प्रति व्यक्ति गुणवत्ता प्रकाशन 11.5 निकला है, जो उच्च रिसर्च आउटपुट माना जाता है। उन्होंने संकायाध्यक्षों, विभागाध्यक्षों और महाविद्यालयों के प्राचार्यों को ट्वीटर, फेसबुक और अन्य इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म से इस उपलब्धि को साझा करने की सलाह दी। कुलपति ने नैक मूल्यांकन में ए गे्रड और एनआइआरएफ रैंकिंग में टाप-50 में स्थान सुनिश्चित करने का आह्वान किया।

कुलपति ने कहा कि कौन सा टीचर कौन सी क्लास ले रहा है, कौन सा आनलाइन माध्यम इस्तेमाल कर रहा है, इसकी जानकारी साफ्टवेयर के जरिये विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। 15 अगस्त से पहले परीक्षाओं का आयोजन करके सत्र को नियमित करने पर विवि प्रशासन का जोर रहेगा। जो विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रमोट किए जाएंगे, एक जुलाई से उनकी कक्षाएं आनलाइन मोड में चलेंगी।

सम्मानित किए जाएंगे प्रो. एनबी सिंह और प्रो. गुरदीप सिंह

कुलपति ने बैठक में शोध कार्यों और शैक्षणिक सत्र में विशिष्ट योगदान के लिए रसायनशास्त्र विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष प्रो. एनबी सिंह और प्रो. गुरदीप सिंह को सम्मानित किए जाने की घोषणा की। अमेरिका के स्टेनफोर्ड विवि की ओर से जारी पदार्थ विज्ञान के दो फीसद वैज्ञानिकों में प्रो. एनबी सिंह और प्रो. गुरदीप ने स्थान हासिल कर गोविवि का मान बढ़ाया है।

chat bot
आपका साथी