Gorakhpur University Exam 2021 : एक क्लिक में मान‍िटर‍िंग सेल से जुड़ जाएंगे परीक्षा केंद्र

Gorakhpur University Exam 2021 27 जुलाई से शुरू होने वाली विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली हैं। परीक्षा के शुचितापूर्व आयोजन की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। तैयारियों की समीक्षा के लिए कुलपति प्रो. राजेश स‍िंह की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित हुई।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 03:31 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 03:31 PM (IST)
Gorakhpur University Exam 2021 : एक क्लिक में मान‍िटर‍िंग सेल से जुड़ जाएंगे परीक्षा केंद्र
गोरखपुर विश्वविद्यालय की परीक्षाएं 27 जुलाई से शुरू होने जा रही हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने 27 जुलाई से शुरू होने वाली वार्षिक परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली हैं। परीक्षा के शुचितापूर्व आयोजन की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। तैयारियों की समीक्षा के लिए रविवार को कुलपति प्रो. राजेश स‍िंह की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में परीक्षा नियंत्रक डा. अमरेंद्र कुमार स‍िंह ने तैयारियों की जानकारी दी।

उड़ाका दल के सदस्यों को परीक्षा केंद्रों का दिया जाएगा आनलाइन ल‍िंक

उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान आनलाइन मान‍िटर‍िंग पर विशेष फोकस होगा। इसके लिए महाविद्यालयों को निर्देश पत्र जारी किया गया है। स्पष्ट निर्देश है कि जिस महाविद्यालय का सीसीटीवी कैमरा सेंट्रल आनलाइन मान‍िटर‍िंग सेल से 10 मिनट तक कनेक्ट नहीं होगा, उसे चेतावनी दी जाएगी। उस केंद्र पर उड़ाका दल की टीम को भेजा जाएगा। केंद्रीय केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष और उड़ाका दल के सदस्यों को एक ऑनलाइन ल‍िंक दिया जाएगा, जिसे क्लिक करते ही संबंधित परीक्षा केंद्र सेंट्रल मान‍िटर‍िंग सेल से जुड़ जाएगा। आनलाइन सेल और उड़ाका दल द्वारा केंद्र पर नकल के पुख्ता सबूत मिलने पर, उस केंद्र को निरस्त किया जाएगा। आगे की परीक्षाएं सुचारू रूप से चलती रहें, इसके लिए हर जिले में बफर परीक्षा केंद्रों को चिन्हित किया जा रहा है। ताकि तत्काल प्रभाव से बफर केंद्र पर शुचिता पूर्ण तरीके से परीक्षाएं कराई जा सके।

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि प्रश्नपत्र खोलने और उत्तरपुस्तिकाओं के सील होने तक की आनलाइन मान‍िटर‍िंग की जाएगी। महाविद्यालयों को यह रिकार्डिंग अपने पास सुरक्षित रखनी होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन कभी भी इस रिकार्डिंग को मांग सकता है।

संवेदनशील केंद्रों की तैयार की गई है सूची

वार्षिक परीक्षाओं के सकुशल आयोजन को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने विगत वर्षों के आधार पर कुछ संवेदनशील केंद्रों को भी चिन्हित किया है। उन केंद्रों की विश्वविद्यालय द्वारा विशेष निगरानी की जाएगी। इन केंद्रों की सूची आनलाइन सेल, उड़ाका दल, परीक्षा नियंत्रक के साथ-साथ कुलपति जी के पास भी मौजूद रहेगी।

बनाया जाएगा वाट्सएप ग्रुप

वार्षिक परीक्षाओं के सुचारू रूप से संचालन के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाया जाएगा। जिसमें सभी केंद्राध्यक्ष, परीक्षा नियंत्रक और उड़ाका दल के साथ-साथ कुलपति प्रो. राजेश स‍िंह भी मौजूद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी