गोरखपुर विश्‍वविद्यालय : दीक्षा समारोह में काव्य संध्या के लिए 12 विद्यार्थी चयनित

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के 40वें दीक्षा समारोह के तहत आयोजित होने वाले काव्य संध्या के लिए आठ दिसंबर को विद्यार्थी रचनाकारों का चयन किया गया। काव्य संध्या के लिए 42 रचनाकारों ने दावेदारी की थी जिसमें से चयनकर्ताओं ने 12 विद्यार्थियों का चयन किया।

By Navneet Prakash TripathiEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 03:45 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 03:45 PM (IST)
गोरखपुर विश्‍वविद्यालय : दीक्षा समारोह में काव्य संध्या के लिए 12 विद्यार्थी चयनित
दीक्षा समारोह में काव्य संध्या के लिए 12 विद्यार्थी चयनित। प्रतीकात्‍मक फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के 40वें दीक्षा समारोह के तहत आयोजित होने वाले काव्य संध्या के लिए आठ दिसंबर को विद्यार्थी रचनाकारों का चयन किया गया। काव्य संध्या के लिए 42 रचनाकारों ने दावेदारी की थी जिसमें से चयनकर्ताओं ने 12 विद्यार्थियों का चयन किया। सभी चयनित विद्यार्थी नगर के हिंदी-उर्दू के वरिष्ठ कवियों के साथ 11 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से दीक्षा भवन में आयोजित कार्यक्रम में काव्य पाठ करेंगे।

इन छात्रों का हुआ है चयन

काव्य संध्या के संयोजक प्रो.अनिल राय व सह संयोजक ने प्रो.रजीउर्रहमान ने बताया कि कला संकाय भवन में कविता, गीत और गजल के लिए चयनित विद्यार्थी रचनाकारों में बीए तृतीय वर्ष के छात्र अंशुमान शुक्ल बीए तृतीय वर्ष के छात्र राजीव प्रताप सिंह, एमए दर्शनशास्त्र के छात्र आदर्श चंद, एमए हिंदी के छात्र रोहन कुमार मिश्र, बीएड के छात्र सव्यसांची राम त्रिपाठी, बीए एलएलबी के छात्र यशवंत सिंह यादव, बीए तृतीय वर्ष के छात्र अमरेश्वर पांडेय, बीए द्वितीय वर्ष के छात्र अमरेंद्र विश्वकर्मा, एमए भूगोल के छात्र ज्ञानेश कु.नापित, एलएलबी द्वितीय वर्ष के छात्र क्षितिज मिश्र, बीए प्रथम वर्ष के छात्र शमसुद्दीन अंसारी तथा बीए प्रथम वर्ष की छात्रा आकांक्षा त्रिपाठी आदि शामिल हैं।

फेल छात्रों ने की कापियों के दोबारा मूल्यांकन की मांग

परीक्षा में फेल नेशनल पीजी कालेज के बीएएलएलबी के छात्रों ने आठ दिसंबर को कुलपति कार्यालय पर धरना दिया। इस दौरान छात्रों ने विवि प्रशासन से कापियों के दोबारा मूल्यांकन की मांग करते हुए कुलपति की अनुपस्थिति में परीक्षा नियंत्रक को सात सूत्रीय ज्ञापन सौंपा।

कापियों का मूल्‍यांकन सही से न होने का आरोप

विश्वविद्यालय के छात्र नेता नारायण दत्त पाठक के नेतृत्व में नेशनल पीजी कालेज बड़हलगंज के दो दर्जन से अधिक छात्र सुबह 11 बजे प्रशासनिक भवन स्थित कुलपति कार्यालय पहुंचे और धरने पर बैठ गए। छात्रों का आरोप है कि विवि द्वारा घोषित परीक्षाफल में बीएएलएलबी के तमाम छात्र-छात्राओं को फेल कर दिया गया है। इनमें से कई छात्र तो एक या दो नंबर से फेल हैं। छात्रों का कहना है कि कापियों का मूल्यांकन सही तरीके से नहीं किया गया है, जिससे यह स्थिति उत्पन्न हुई है। ऐसे में विवि कापियों का दोबारा मूल्यांकन कराएं। धरने देने वालों में कुशाल ङ्क्षसह, उमेश यादव, प्रवीण तिवारी, अंकुर चौरसिया, दिव्यांश, निधि पांडेय, गुडिय़ा मौर्या, अंशुमान नायक, विकास, शिवांगी त्रिपाठी तथा आशुतोष मिश्रा आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी