गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन पर थूका या गंदगी फैलाई तो देना पड़ेगा 500 रुपये का जुर्माना Gorakhpur News

रेलवे स्टेशन पर इधर-उधर थूकने और गंदगी फैलाने पर भी अब 500 रुपये का जुर्माना लगेगा। फेसमास्क नहीं पहनने वालों पर पहले से 100 से 500 रुपये का अर्थदंड लग रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए सख्ती बढ़ा दी है।

By Rahul SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 07:20 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 07:20 PM (IST)
गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन पर थूका या गंदगी फैलाई तो देना पड़ेगा 500 रुपये का जुर्माना Gorakhpur News
गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन परगंदगी फैलाई तो देना पड़ेगा जुर्माना। जागरण

गोरखपुर, जेएनएन : रेलवे स्टेशन पर इधर-उधर थूकने और गंदगी फैलाने पर भी अब 500 रुपये का जुर्माना लगेगा। फेसमास्क नहीं पहनने वालों पर पहले से ही 100 से 500 रुपये का अर्थदंड लग रहा है। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश पर पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह अंकुश लगाने के लिए सख्ती बढ़ा दी है।

फेसमास्‍क पहनना एक प्रभावी उपाय

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार महामारी की रोकथाम के लिए फेसमास्क पहनना एक प्रभावी उपाय है। ऐसे में ट्रेन यात्रा के दौरान फेस मास्क या फेस कवर अनिवार्य कर दिया गया है। बिना फेसमास्क या फेस कवर के रेलवे स्टेशन पर प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। फेसमास्क या फेस कवर नहीं पहनने, रेलवे परिसर और ट्रेनों में इधर- उधर थूकने तथा गंदगी फैलाने पर 500 रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान किया गया है। यह नियम तत्काल प्रभाव से छह माह तक के लिए लागू रहेगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने रेल यात्रियों और उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे कोविड संक्रमण को रोकने के लिए रेल परिसर और ट्रेनों में अनिवार्य रूप से कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। फेसमास्क पहने, शारीरिक दूरी बनाए और हाथों को स्वच्छ रखें।

फर्स्‍ट क्लास व वीआइपी गेट पर लगा कांटेक्टलेस टिकट जांच सिस्टम

रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के साथ रेलकर्मियों को भी संक्रमित होने से बचाने का उपाय किए जा रहे हैं। अब संबंधित कर्मी स्टेशनों के गेट पर बिना छूए टिकट जांच कर सकेंगे। इसके लिए गोरखपुर स्टेशन के फर्स्‍ट क्लास और वीआइपी गेट पर कांटेक्टलेस टिकट जांच सिस्टम लगा दिए गए हैं। इस सिस्टम के जरिए टिकटों की स्‍कैनिंग की जाएगी। दूर बैठे रेलकर्मी कंप्यूटर पर टिकटों की आनलाइन जांच कर लेंगे। टिकट की जांच के बाद ही यात्री को प्रवेश की अनुमति मिलेगी। वेटिंग या अनधिकृत टिकट वाले यात्रियों को गेट से ही वापस कर दिया जाएगा। इस व्यवस्था से पारदर्शिता तो बढ़ेगी ही संक्रमण फैलने का खतरा भी कम हो जाएगा। रविवार से कांटेक्टलेस टिकट जांच सिस्टम कार्य करने लगेगा।

chat bot
आपका साथी