गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन : 73 कैमरों में 52 खराब, कैसे हो स्टेशन की सुरक्षा Gorakhpur News

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगाए कैमरे शो- पीस बनकर रह गए है। 73 में 52 पिछले छह माह से खराब है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 04:10 PM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 10:21 AM (IST)
गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन : 73 कैमरों में 52 खराब, कैसे हो स्टेशन की सुरक्षा Gorakhpur News
गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन : 73 कैमरों में 52 खराब, कैसे हो स्टेशन की सुरक्षा Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए लगाए कैमरे इन दिनों शो- पीस बनकर रह गए है। 73 में 52 पिछले छह माह से खराब है। आजमगढ़ और गाजीपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर ही कमोवेश यहीं स्थिति है। बुधवार को पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक की अगुवाई में हुई आरपीएफ और जीआरपी की बैठक में यह मुद्दा उठा। जिसके बाद अधिकारियों ने कैमरों को ठीक कराने का प्रयास शुरू कर दिया है।

यह है स्थिति

गोरखपुर रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन करीब 150 ट्रेनों गुजरती हैं और करीब 60 हजार से अधिक लोग रोज स्टेशन पर पहुंचते हैं। स्टेशन के अंदर प्रवेश करने के कुल सात गेट हैं। गेट नंबर एक, दो, तीन, पांच और सात स्टेशन रोड पर है। गेट नंबर आठ स्टेशन के उत्तर असुरन की तरफ है। इसके अलावा करीब तीन अवैध रास्ते हैं, जिसका प्रयोग लोग शॉर्ट कट के लिए करते हैं। सुरक्षा के लहजे से आरपीएफ ने 64 और जीआरपी ने नौ सीसीटीवी कैमरे स्टेशन के विभिन्न हिस्सों में लगवाए गए हैं। जिसमें से 52 खराब है।

अन्य स्टेशन की स्थिति

स्टेशन      लगे कैमरे     चालू    

गाजीपुर       15       00

आजमगढ़     32       19

गोंडा          49       00

बस्ती          64       00

12 स्टेशन के प्लेटफार्म पर लगेगा वीडियो कैमरा

स्टेशन       कैमरा

गोरखपुर      05

बस्ती         04

आनंदनगर    02

बहराइच      03

देवरिया       10

भटनी         05

गाजीपुर       02

आजमगढ़     05

वाराणसी सिटी 01

औडि़हार      03

पडऱौना       03

खलीलाबाद   02

खराब हुए सीसीटीवी कैमरों को जल्द ठीक करा लिया जाएगा। सुरक्षा को लेकर हुई बैठक में इस पर चर्चा हुई है। कुछ स्टेशन पर नए कैमरे लगे हैं जिसे चालू करने की प्रक्रिया चल रही है। अपराधियों पर नजर रखने के लिए 12 रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर वीडियो कैमरा लगेगा। यात्रियों की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर जीआरपी चौकस है। - पुष्पांजलि देवी, एसपी रेलवे, गोरखपुर

सीसीटीवी कैमरों से होता है यह फायदा

रेलवे स्‍टेशन पर सीसीटीवी कैमरे से लाइव निगरानी रखी जाती है। कंट्रोल रूम को स्‍टेशन की गतिविधियों की पल-पल की खबर रहती है। किस प्‍लेटफार्म पर कितनी भीड़ है, कहां क्‍या हो रहा है ? सब पर कंट्रोल रूम नजर रखता है। सुरक्षा की दृष्टि से भी यह कैमरे अहम भूमिका निभाते हैं। 

chat bot
आपका साथी