Manish Murder Case: दागों से भरा है गोरखपुर पुलिस का दामन, लोगों से दुर्व्‍यवहार के ल‍िए कुख्‍यात है यहां की पुल‍िस

गोरखपुर में हाल के दिनों जिले कई ऐसे मामले सामने आए जिस वजह से शासन के साथ ही अधिकारियों की मंशा पर पानी फर गया। पिछले दिनों कुछ पुलिसकर्मियाें के खिलाफ कार्रवाई भी हुई लेकिन वह जिले में बने हुए हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 12:41 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 12:41 PM (IST)
Manish Murder Case: दागों से भरा है गोरखपुर पुलिस का दामन, लोगों से दुर्व्‍यवहार के ल‍िए कुख्‍यात है यहां की पुल‍िस
गोरखपुर पुल‍िस पर हाल के द‍िनों में कई गंभीर आरोप लगे हैं। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। जनता के भीतर पुलिस का भरोसा बढ़ाने के लिए अधिकारी लंबे समय से काम कर रहे हैं। थानों में चौपाल लग रही है। बीट पुलिस अफसर को मोहल्ले व गांव में भेजा जा रहा है लेकिन कुछ पुलिसकर्मियों के रवैये से भरोसे की दीवार नहीं बन पा रही है। हाल के दिनों जिले कई ऐसे मामले सामने आए जिस वजह से शासन के साथ ही अधिकारियों की मंशा पर पानी फर गया। पिछले दिनों कुछ पुलिसकर्मियाें के खिलाफ कार्रवाई भी हुई लेकिन वह जिले में बने हुए हैं।

दागी इंस्पेक्टर को बना दिया थानेदार

जिले में तैनात एक इंस्पेक्टर पर गंभीर आरोप लगे थे। तस्करों से सांठगांठ रखने का आरोप लगने पर थानेदारी से हटा दिया गया। लेकिन बाद में अधिकारियों ने मेहरबानी दिखाते हुए थाने का प्रभार दे दिया। पुलिस मुख्यालय से भी इंस्पेक्टर के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे।

पुरोहित की पिटाई में नहीं हुई कार्रवाई

बांसगांव निवासी विष्णु शंकर त्रिपाठी का आरोप है कि अलहदादपुर में किराये पर कमरा लेकर रहते हैं। मकान मालिक से किरायेदारी का विवाद चलता है। मामला कोर्ट में विचाराधीन हैं। आरोप है कि 20 सितंबर को राजघाट थानेदार ने पुरोहित को थाने बुलाया। परिचय जानने के बाद गाली देते हुए पिटाई शुरू कर दी और इसके बाद घर का सामान भी फेंक दिया। एसएसपी डा. विपिन ताडा ने एसपी साउथ को मामले की जांच सौंपी है।

हाल के दिनों में सामने आए मामले

07 सितंबर 2021: खजनी के महुआडाबर चौकी में तैनात दारोगा अभिजित कुमार ने युवक की पिटाई कर दी। शिकायत पर एसएसपी ने निलंबित कर दिया।उरुवा में तैनाती के दौरान अभिजीत पर गंभीर आरोप लगे थे।

07 सितंबर 2021: सूर्यकुंड में सब्जी मंडी के पास रहने वाली भाजपा नेता लीला पांडेय का 20 साल के बेटे शिवांग ने दो सिपाहियों पर पिटाई और सिर फोडऩे का आरोप लगाया। बाद में इस मामले में थानेदार ने शिवांग को आरोपित बता दिया।

20 अगस्त 2021: चौरीचौरा के होटल में खाना खाने गए युवक को सिपाही ने पीट दिया। वीडियो वायरल होने पर एसएसपी ने आरोपित के खिलाफ कार्रवाई की।

21 मई 2021 : मास्क न लगाने पर बांसगांव थाने के दारोगा व सिपाहियों ने व्यापारी की पिटाई कर दी। मुख्यमंत्री कार्यालय में शिकायत पर आरोपितों को निलंबित किया।

08 मई 2021 : पीपीगंज पुलिस ने कोल्हुआ के रहने वाले व्यक्ति को थाने में पट्टे से पीटा। पीडि़त ने एसएसपी से शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

विवादों से नाता पुराना, मुकदमा पहली बार

मनीष की हत्या के आरोप में निलंबित निरीक्षक जगत नारायण सिंह का विवादों से पुराना नाता रहा है। इससे पूर्व बांसगांव में भी तैनाती के दौरान भी उन पर पिटाई का आरोप लगा था, लेकिन कार्रवाई सिर्फ चौकीदार पर होकर रह गई थी। यह पहली बार है जब उनके विरुद्ध हत्या का मुकदमा दर्ज हुआ है। निरीक्षक जगत नारायण सिंह अपनी कार्यशैली को लेकर पूर्व में भी घिरते रहे हैं। करीब दो माह पूर्व भी उन्होंने मारपीट के मामले में पीड़ित की ही पिटाई कर दी थी, लेकिन शिकायत थाने पर ही दबकर रह गई थी। गायघाट में भी युवक की पिटाई के मामले में उन पर आरोप लगा था। इस बार तो उनका गैर जनपद स्थानांतरण हो गया था, लेकिन उनकी कार्यशैली इस बार उन पर भारी पड़ी है। एसएसपी डा. विपिन कुमार ताडा का कहना है कि गायघाट के मामले में युवक की पिटाई युवती के घर वालों ने की थी।

तीन अज्ञात हैं तो छह न‍िलंबित

होटल कृष्णा पैलेस में चेकिंग के नाम पर बरती गई लापरवाही को लेकर एसएसपी डा. विपिन कुमार ताडा ने रामगढ़ताल थानेदार जगत नारायण सिंह सहित उपनिरीक्षक अक्षय मिश्रा, विजय यादव, राहुल दुबे, हेड कांस्टेबल कमलेश यादव, कांस्टेबल प्रशांत कुमार को निलंबित कर दिया था। निलंबन के बाद भी पुलिस कर्मियों ने पुलिस लाइन में अपनी आमद नहीं कराई, जबकि नियम यह है कि निलंबन के दिन ही पुलिस कर्मी लाइन में अपनी आमद नहीं कराई। जबकि पुलिस लाइन से रामगढ़ताल थाना पांच किलोमीटर भी दूर नहीं है। प्रतिसार निरीक्षक गोरखनाथ सिंह का कहना है कि अभी किसी भी निलंबित पुलिस कर्मी ने लाइन में अपनी आमद नहीं कराई है।

chat bot
आपका साथी