खेती भी करवाएगा गोरखपुर नगर न‍िगम, शहर में द‍िखेगी केला व ड्रैगन फ्रूट की हर‍ियाली

गोरखपुर नगर निगम प्रशासन अब नागरिकों की सेहत सुधारेगा और अपनी जमीन भी बचाएगा। नगर निगम प्रशासन ने शहर में खाली पड़ी जमीन पर केला और ड्रैगन फ्रूट की खेती करने का निर्णय लिया है। इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 01:55 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 01:55 PM (IST)
खेती भी करवाएगा गोरखपुर नगर न‍िगम, शहर में द‍िखेगी केला व ड्रैगन फ्रूट की हर‍ियाली
गोरखपुर नगर न‍िगम अब केला की खेती करवाएगा। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर शहर को साफ-सुथरा रखने के साथ ही नगर निगम प्रशासन अब नागरिकों की सेहत सुधारेगा और अपनी जमीन भी बचाएगा। नगर निगम प्रशासन ने शहर में खाली पड़ी जमीन पर केला और ड्रैगन फ्रूट की खेती करने का निर्णय लिया है। इस दिशा में काम भी शुरू हो गया है। नगर निगम की खाली जमीन का रिकार्ड इकट्ठा किया जा रहा है। 32 गांवों में नगर निगम की खाली जमीन को भी चिह्नित किया जा रहा है।

गावों में भी है नगर न‍िगम की जमीन

शहर में नगर निगम की पहले से ही कई जमीन खाली पड़ी है। पिछले साल लालडिग्गी के पास पांच एकड़ जमीन कब्जा मुक्त कराई गई थी। इसके अलावा नगर निगम में 32 गांव शामिल होने के बाद लैंड बैंक काफी बढ़ गया है। नगर निगम पहले से ही राजस्व विभाग के साथ अभियान चलाकर गांवों में खाली पड़ी जमीनों का रिकार्ड बना रहा है।

तार से होगी घेराबंदी

खाली जमीन पर केला व ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए नगर निगम प्रशासन कंटीले तार से घेराबंदी करेगा। इससे पौधों की जानवरों से सुरक्षा तो होगी ही नगर निगम की जमीन भी चिह्नित रहेगी। केला व ड्रैगन फ्रूट बेचकर नगर निगम को अतिरिक्त आय भी होगी।

सफाईकर्मियों को जोड़ा जाएगा

नगर निगम प्रशासन केला व ड्रैगन फ्रूट की खेती अपने सफाईकर्मियों से ही कराएगा। इसके लिए इन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। इलाके की सफाई के साथ ही कर्मचारी पौधों की देखभाल भी करेंगे।

ड्रैगन फ्रूट

इसे पिताया के नाम से जाना जाता है। सबसे पहले इसे मैक्सिको, दक्षिण अमेरिका और मध्य अमेरिका में उगाया गया। एंटीआक्सीडेंट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, सोडियम, विटामिन आदि का भरपूर स्रोत होने के साथ ही यह बैक्टीरिया व फंगल संक्रमण से लडऩे के लिए शरीर को प्रतिरोधक क्षमता देता है। अपच, कब्ज जैसी पेट से जुड़ी बीमारियों में भी यह बहुत कारगर है। डायबिटीज पीडि़तों को भी फायदा होता है।

केला

पोटैशियम होने के कारण ज्यादा मेहनत करने वालों को केले का सेवन जरूरी करना चाहिए। पोटैशियम से हृदय की बीमारियां भी कम होती हैं। केला दिमाग की भी ताकत बढ़ाता है। इससे स्मरण शक्ति तेज होती है।

केला और ड्रैगन फ्रूट की खेती से आर्थिक लाभ तो होगा ही जमीन भी सुरक्षित रहेगी। सफाईकर्मियों को इससे जोड़ा जाएगा। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। - अविनाश सिंह, नगर आयुक्त।

chat bot
आपका साथी