Gorakhpur Gram Panchayat By-election: घोषित हुआ परिणाम, ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता साफ

Gorakhpur Gram Panchayat By-election गोरखपुर में ग्राम पंचायत सदस्य के 4496 पद रिक्त रह गए थे। उपचुनाव में इनमें से कई वार्डों में निर्विरोध निर्वाचन हो गया। सभी सीटों के पर‍िणाम आ गए हैं। इसी के साथ पंचायतों के गठन का रास्‍ता साफ हो गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 01:10 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 01:10 PM (IST)
Gorakhpur Gram Panchayat By-election: घोषित हुआ परिणाम, ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता साफ
गोरखपुर में पंचायत उप चुनाव का पूरा पर‍िणाम आ गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। पंचायत सामान्य निर्वाचन के बाद रिक्त रह गए ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान एवं बीडीसी सदस्य के पदों पर उपचुनाव के बाद मतगणना का काम भी पूरा हो चुका है। सभी पदों पर परिणाम घोषित होने के साथ ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता भी साफ हो गया। जल्द ही शपथ ग्रहण समारोह आयोजित कर पंचायतों का गठन कर लिया जाएगा। प्रधान पद पर जीतने वाले सभी उम्मीदवार सामान्य निर्वाचन में निर्वाचित उन्हीं प्रधानों के परिवार से हैं, जिनके निधन के बाद उपचुनाव कराना पड़ा। अब चरगांवा क्षेत्र की बालापार ग्राम पंचायत ही ऐसी है, जहां प्रधान नहीं हैं। उपचुनाव का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद वहां के प्रधान का निधन हो गया था। यहां उपचुनाव बाद में होगा।

रिक्त पड़े प्रधान व बीडीसी सदस्य के छह-छह तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 191 पदों की हुई गिनती

सामान्य निर्वाचन के बाद जिले में ग्राम पंचायत सदस्य के 4496 पद रिक्त रह गए थे। उपचुनाव में इनमें से कई वार्डों में निर्विरोध निर्वाचन हो गया। बीडीसी के रिक्त नौ पदों में से दो पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ, एक का चुनाव निरस्त हुआ तो छह पर मतदान कराया गया। इसी तरह ग्राम प्रधान के रिक्त सात पदों में से एक पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ तो छह पर चुनाव कराना पड़ा। सोमवार को सुबह आठ बजे से संबंधित ब्लाकों पर गिनती शुरू हो गई थी। शाम चार बजे तक हर जगह नतीजे आ गए। कुल 33964 मतों की गिनती की गई है। मतगणना में 150 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई थी।

433 ग्राम पंचायतों का होगा गठन

सामान्य निर्वाचन के बाद जिले की 1294 में से 861 ग्राम पंचायतों का गठन हो गया था। शेष बची 433 ग्राम पंचायतों में से 427 का गठन ग्राम पंचायत सदस्यों की कम संख्या के कारण जबकि छह का गठन ग्राम पंचायत प्रधानों के निधन के कारण नहीं किया गया था। अब इन सभी 433 ग्राम पंचायतों का गठन हो सकेगा। जल्द ही पहली बैठक आयोजित कर समितियों का भी गठन कर लिया जाएगा।

प्रधान पद पर इन्हें मिली जीत

ओबीसी के लिए आरक्षित जंगल कौडिय़ा ब्लाक के अहिरौली गांव से स्नातक पास अभय 824 मत पाकर, एससी के लिए आरक्षित पिपराइच ब्लाक के बरईपुर गांव से प्राइमरी तक की शिक्षा प्राप्त जग्गी देवी 710 वोट पाकर विजयी हुई। इसी तरह ओबीसी के लिए आरक्षित बड़हलगंज ब्लाक के बेइली गांव से स्नातक पास रणविजय 1572 वोट पाकर जबकि इसी ब्लाक के अनारक्षित जैतपुर ग्राम पंचायत से प्राइमरी पास सरिता ने 289 वोट पाकर जीत हासिल की। भटहट ब्लाक से अनारक्षित घोषित हुई पंचायत जंगल हरपुर से प्राइमरी पास कुसमावती 815 वोट पाकर तथा पिपरौली ब्लाक से अनारक्षित पंचायत मिश्रौलिया से इंटर पास विभा दुबे 1139 वोट पाकर विजयी हुईं।

ये बने बीडीसी सदस्य

जंगल कौडिय़ा के वार्ड नंबर 50 से पल्लवी पांडेय 354 वोट पाकर

पिपराइच के वार्ड संख्या 64 से गुड्डी देवी निर्विरोध

गगहा के वार्ड संख्या 72 से अनीता यादव 405 वोट पाकर

कैंपियरगंज के वार्ड संख्या 108 से आकाश मिश्रा निर्विरोध

खोराबार के वार्ड संख्या 68 से रामनाथ 379 वोट पाकर

बेलघाट के वार्ड संख्या 70 से गुडिय़ा स‍िंह 879 वोट पाकर

पिपरौली के वार्ड संख्या 45 से शैलेष स‍िंह 740 वोट पाकर

खजनी के वार्ड संख्या 72 से उर्मिला 427 वोट पाकर

उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। उम्मीद है कि इसी सप्ताह शपथ ग्रहण समारोह आयोजित कराकर ग्राम पंचायतों का गठन कर दिया जाएगा और पहली बैठक भी हो जाएगी। चरगांवा के बालापार में ग्राम प्रधान की मृत्यु बाद में हुई थी, अब वहां उपचुनाव होने के बाद नए सिरे से गठन होगा। - हिमांशु शेखर ठाकुर, जिला पंचायत राज अधिकारी।

chat bot
आपका साथी