अप्रैल में पूरा हो जाएगा गोरखपुर का पहला सिक्सलेन, पांच नए फ्लाईओवर भी बनेंगे

यूपी के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी की समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने नौसढ़-पैडलेगंज के सिक्स लेन का काम अप्रैल तक पूरा कराने का आश्वासन द‍िया। बताया कि शहर में तीन फ्लाईओवर और दो आरओबी को भी जल्द स्वीकृति दिलाने के लिए लगातार पैरवी की जा रही है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 01:40 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 09:03 PM (IST)
अप्रैल में पूरा हो जाएगा गोरखपुर का पहला सिक्सलेन, पांच नए फ्लाईओवर भी बनेंगे
गोरखपुर की पहली स‍िक्‍स लेन शीघ्र बनकर तैयार होने वाली है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Gorakhpur First Six Lane Road: विकास के निर्माणाधीन कार्यों को समय से पूर्ण कराने के मुख्यमंत्री के सख्त निर्देश के बाद शासन ने इसकी नियमित निगरानी तेज कर दी है। मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी की समीक्षा बैठक में मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने नौसढ़-पैडलेगंज के सिक्स लेन का काम अप्रैल तक पूरा कराने का आश्वासन देते हुए बताया कि शहर के भीतर तीन फ्लाईओवर और दो आरओबी को भी जल्द स्वीकृति दिलाने के लिए लगातार पैरवी की जा रही है। मुख्य सचिव ने सैनिक स्कूल का निर्माण शुरू कराने के लिए डीएम को धन अवमुक्त करने का निर्देश दिया।

जेल बाईपास फोरलेन फरवरी तक पूरा हो जाएगा

मुख्य सचिव ने 10 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली उन परियोजनाओं को शीघ्र क्रियाशील करने के निर्देश दिए जो मानव संसाधन, उपकरण व फर्नीचर के अभाव में क्रियाशील नहीं हो पा रही हैं। उन्होंने कहा कि उन परियोजनाओं पर तत्काल सकारात्मक निर्णय लें जिनकी स्वीकृति लंबित है। मंडलायुक्त रवि कुमार एनजी ने बताया कि लोक निर्माण विभाग 17 में से 14 सड़कों का काम दिसम्बर 2021 तक पूरा करा लिया जाएगा। इसमें जिला जेल बाईपास फोरलेन फरवरी जबकि मानीराम-बालापार-टिकरिया मार्ग के चौड़ीकरण का काम सितम्बर 2022 में पूरा हो जाएगा।

यह कार्य भी होंगे

कम्हरिया घाट पर घाघरा नदी के पुल का काम मार्च 2022 तक अवश्य पूरा हो जाएगा। इसका एप्रोच दिसम्बर तक पूरा हो जाएगा। बरगदवा चौराहे से फर्टिलाइजर मार्ग पर नकहा जंगल के पास, मनीराम-पीपीगंज के मध्य, चौरीचौरा-सोनबरसा, मानीराम के ओमकार नगर तिराहे से बालापुर टिकरिया मार्ग पर आरओबी, ट्रांसपोर्ट नगर महेवा से रुस्तमपुर चौराहे तक फ्लाईओवर का निर्माण स्वीकृति की प्रक्रिया में है। इसके लिए संबंधित विभागों से शीघ्र शासनादेश निर्गत करने को कहा गया है। बैठक में लोक निर्माण विभाग, गृह, नगर विकास, चिकित्सा शिक्षा, आवास, संस्कृति, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, माध्यमिक शिक्षा, न्याय, पर्यटन, खेल, उ'च शिक्षा, समाज कल्याण, बेसिक शिक्षा, सिंचाई, राजस्व, दिव्यांगजन एवं महिला कल्याण विभाग की परियोजनाओं की समीक्षा की गई। इसमें सभी विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव, विशेष सचिव, जिलाधिकारी गोरखपुर विजय किरन आनन्द आदि मौजूद रहे।

अगले माह पूरा हो जाएगा स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का काम

मंडलायुक्त ने बताया कि जल निगम के सात में से तीन काम दिसम्बर तक पूरे हो जाएंगे। गोरखपुर सीवरेज योजना दक्षिणी का काम बरसात के कारण धीमा है, जिसे मार्च 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। गोरखपुर सीवरेज योजना उत्तरी का काम दिसम्बर 2021 तक हो जाएगा। रामगढ़ तल स्थित वाटर स्पोट्र्स एवं झील मनोरंजन परियोजना का 87 प्रतिशत काम पूर्ण होना बताया गया है, जो अगले माह पूरा हो जाएगा। राप्ती नदी पर नौसढ़ से कालेसर तक आठ किमी समानांतर सड़क का सुंदरीकरण बरसात के बाद युद्ध स्तर पर शुरू कराया जाएगा।

समय से पहले तैयार होगा निगम का भवन

मंडलायुक्त ने बताया कि नगर निगम कार्यालय भवन जिसे माह मार्च 2022 तक पूरा होना था उसे 15 नवम्बर 2021 तक ही पूरा कर लिया जाएगा। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के 21 में से 11 जंक्शन नवम्बर तक जबकि बाकी दस दिसम्बर तक लग जाएंगे। नॄसग कालेज, बीआरडी मेडिकल कालेज तथा 500 शैया बालरोग चिकित्सालय में अतिरिक्त स्टाफ की तैनाती अगले पूरी हो जायेगी। राजकीय इंटर कॉलेज सोनौरा बुजुर्ग जल्द शुरू करा दिया जाएगा। महंत अवैद्य नाथ राजकीय महाविद्यालय जंगल कौडिय़ा में तीन दिन में फर्नीचर की सप्‍लाई हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी