UP Panchayat Election News: 23 जोन व 223 सेक्टर में बटा गोरखपुर, 14 हजार से अधिक जवानों की लगी ड्यूटी

UP Panchayat Election News गोरखपुर में चुनाव को लेकर हर किसी को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि किसी ने यदि गड़बड़ी फैलाई तो उसके विरुद्ध एनएसए की कार्रवाई की जाए। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिले को 23 जोन व 223 सेक्टर में वितरित किया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:05 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:05 AM (IST)
UP Panchayat Election News: 23 जोन व 223 सेक्टर में बटा गोरखपुर, 14 हजार से अधिक जवानों की लगी ड्यूटी
पंचायत चुनाव के लिए गोरखपुर को 23 जोन व 223 सेक्टर में बांटा गया है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। गुरुवार को जिले के 1849 मतदान केंद्र व 4657 मतदेय स्थलों पर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव है। शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने कमर कस ली है। चुनाव को लेकर हर किसी को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि किसी ने यदि गड़बड़ी फैलाई तो उसके विरुद्ध एनएसए की कार्रवाई की जाए। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिले को 23 जोन व 223 सेक्टर में वितरित किया है।

इसके अलावा हर 10 मतदान केंद्र पर एक क्लस्टर मोबाइल की भी तैनाती है। अति संवेदनशील बूथों के पास अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती रहेगी। कंट्रोल रूम, थाने को अलर्ट मोड पर रखा गया है। थाना पुलिस भी एक-एक गतिविधि पर नजर रखेगी। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए 5 कंपनी, दो प्लाटून अर्ध सैनिक बल सहित 14 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों की ड्युटी लगाई गई है।

गड़बड़ी फैलाई तो होगी एनएसए की कार्रवाई

चुनाव को लेकर पुलिस एक-एक गतिविधियों पर नजर रख गई हैं। मतदान से एक दिन पूर्व सुरक्षा को लेकर पुलिस कर्मी ड्राईरन (पूर्वाभ्यास) कर चुके हैं। चुनाव से संबंधित सभी निदा निर्देश देकर पुलिस बल को मतदान केंद्रों पर भेजा जा चुका है। सभी थानाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि चुनाव में यदि कोई यदि गड़बड़ी फैलाए तो उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए। सेक्टर व जोन की फोर्स ब्लाक की बाउंड्री के अनुसार काम करेंगी। क्लस्टर मोबाइल ड्यूटी वायरलेस सेट से लैस रहेगी। वायरलेस सेट तीन चैनलों से कनेक्ट होगा। चार्ली, डेल्टा के अलावा बेलीपार की तरफ एक अतिरिक्त चैनल काम करेगा। एसएसपी ने कहा कि चुनाव को लेकर पड़ोसी जिलों की सीमा सील रहेगी।

किसी भी घटना पर पांच से दस मिनट में पहुंचेगी फोर्स

एसएसपी दिनेश कुमार पी ने कहा कि हर 10 मतदान केंद्र पर एक कलस्टर मोबाइल दौड़ेगा। इसमें एक उपनिरीक्षक समेत 6 से 7 पुलिस कर्मी होंगे। इसके अलावा थानाध्यक्ष, सीओ, एएसपी, एसपी, एसपी ट्रैफिक, एसपी क्राइम भी अपने-अपने क्षेत्रों में निगाह रखेंगे। चुनाव को लेकर दो सीओ को भी बाहर बुलाया गया है। सभी मतदान केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस रहेगी। 100, 112 नंबर, थानाध्यक्ष, सीओ आदि के नंबर बहुत से लोगों के पास हैं।

कोई भी घटना होने पर लोग तत्काल उन्हें जानकारी दे सकेंगे और किसी भी स्थान पर पहुंचने के लिए पुलिस कर्मियों को अधिकतम पांच से दस मिनट लगेंगे। कोई भी स्थान पुलिस कर्मियों से अपरचित नहीं हैं। इसीलिए चुनाव से एक दिन पूर्व ही पुलिस कर्मियों का ड्राई रन करा दिया गया है।

बाहर से मिलने वाली फोर्स

एसएसबी- एक कंपनी

सीआरपीएफ- एक कंपनी

पीएसी- तीन कंपनी दो प्लाटून

रिक्रूट कांस्टेबल- 257

होमगार्ड- 6265

पीआरडी- 50

बस्ती से मिलने वाली फोर्स

हेड कांस्टेबल- 25

कांस्टेबल- 100

सिद्धार्थनगर से मिलने वाली फोर्स-

हेड कांस्टेबल- 35

कांस्टेबल- 100

गोंडा से कांस्टेबल- 80

बहराइच से कांस्टेबल- 43

देवरिया से मिलने वाली फोर्स

दारोगा- 95

हेड कांस्टेबल- 208

कांस्टेबल- 1008

कुशीनगर से मिलने वाली फोर्स

दारोगा- 95

हेड कांस्टेबल- 209

कांस्टेबल- 872

महराजगंज से मिलने वाली फोर्स-

दारोगा- 49

हेड कांस्टेबल- 318

कांस्टेबल- 734

इसके अलावा जिले से भी करीब चार हजार की संख्या में पुलिस बल चुनाव में लगाया गया है।

सी एप से भी संपर्क में रहेगी पुलिस

एडीजी अखिल कुमार ने कहा कि चुनाव को लेकर पूरी तैयारी हो चुकी है। चुनाव में किसी ने यदि किसी तरह की अड़ेंगेबाजी हुई तो पुलिस उत्पाती का पूरा जीवन ही खराब कर देगी। सूचनाओं पर नजर रखने के लिए सी-एप का भी सहारा लिया जाएगा। इस एप के जरिये प्रत्येक गांव में पुलिस के 10-10 भरोसेमंद लोगों को जोड़ा गया है। उन लोगों की मदद से गांव की जानकारी ली जाएगी। कुछ भी होने पर पुलिस तत्काल मौके पर पहुंचेगी।

chat bot
आपका साथी