Gorakhpur Coronavirus Updates: गोरखपुर में कोरोना से एक की मौत, तीन नए लोगों में मिला संक्रमण

24 घंटे में एक संक्रमित की मौत हो गई। कोरोना संक्रमण के नमूनों की जांच में 829 निगेटिव व तीन में संक्रमण मिला है। इसमें दो लोग शहर के हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या 21470 हो गई है। 366 की मौत हो चुकी है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:30 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:30 AM (IST)
Gorakhpur Coronavirus Updates: गोरखपुर में कोरोना से एक की मौत, तीन नए लोगों में मिला संक्रमण
गोरखपुर में कोरोना वायरस फ‍िर से अपने पैर पसार रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जेएनएन। 24 घंटे में एक संक्रमित की मौत हो गई। कोरोना संक्रमण के नमूनों की जांच में 829 निगेटिव व तीन में संक्रमण मिला है। इसमें दो लोग शहर के हैं। जिले में संक्रमितों की संख्या 21470 हो गई है। 366 की मौत हो चुकी है। 21084 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 20 सक्रिय मरीज हैं। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने इसकी पुष्टि की है। शहर के रहने वाले एक 53 वर्षीय व्यक्ति बाबा राघव दास मेडिकल कालेज के कोरोना वार्ड में भर्ती थे। शनिवार की देर रात उन्होंने अंतिम सांस ली। सीएमओ ने बचाव की अपील की है। उन्होंने कहा है कि कोरोना अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है।

स्वास्थ्य मेले में देखे गए 5028 मरीज

रविवार को 79 नगरीय व ग्रामीण अस्पतालों में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ। 5028 लोगों का इलाज किया गया। इसमें 1753 पुरुष, 2604 महिलाएं व 671 बच्चे शामिल हैं। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि मेले में 163 लोगों का आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का गोल्डन कार्ड बनाया गया। लिवर के 192, चर्म रोग के 756, टीबी के 25 मरीजों के साथ ही 272 गर्भवतियों की जांच की गई। इसके अलावा 1782 अन्य मरीजों की जांच हुई। इनमें से 15 मरीजों को जिला अस्पताल व बीआरडी मेडिकल कालेज रेफर किया गया। मेले में 164 डाक्टर व 593 पैरामेडिकल स्टाफ की ड्यूटी लगाई गई थी।

विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा की गई तीन सौ पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच

कोरोना काल में फ्रंटलाइन वर्करों ने अपनी सारी सुख-सुविधा का त्याग कर आम जन की सेवा की है। हमारा दायित्व बनता है कि हम उनके स्वास्थ्य की चिंता करें। फ्रंटलाइन वर्करों के साथ आम जन का स्वास्थ्य हमारी प्राथमिकता है। इसीलिए यह निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया है। यह बातें शाही ग्लोबल हास्पिटल के निदेशक डा. शिवशंकर शाही ने कही। वह हास्पिटल के तत्वावधान में रविवार को पुलिस लाइंस में आयोजित स्वास्थ्य शिविर को संबोधित कर रहे थे। शिविर का उद्घाटन डीआइजी जोगेंद्र कुमार व उनकी पत्नी सुमन जोगेंद्र ने किया।

उन्होंने हास्पिटल के प्रयास की सराहना की। शिविर में 300 पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। सर्जन डा. शिवशंकर शाही के अलावा, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा. सीमा शाही, सीना रोग विशेषज्ञ डा. ऋषभ गोयल, हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. संजीव सिंह, डा. मनमोहन बरनवाल, नाक, कान व गला रोग विशेषज्ञ डा. संतोष शंकर रे, नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. आशुतोष शुक्ला, हृदय रोग विशेषज्ञ डा. दिनेश सिंह व कैंसर रोग विशेषज्ञ डा. अंशिका गुप्ता ने पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच की।

chat bot
आपका साथी