Gorakhpur coronavirus update: बस्‍ती में कोरोना से तीन की मौत, 20 नए पॉजिटिव मिले

कोरोना वायरस की जांच की प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो।
Publish Date:Tue, 20 Oct 2020 12:28 PM (IST) Author: Satish Shukla

गोरखपुर, जेएनएन। बस्ती जिले में कोरोना संक्रमण के उतार-चढ़ाव का सिलसिला लगातार जारी है। मंगलवार को जहां 38 ने कोरोना को हराया, वहीं 1779 की जारी की गई रिपोर्ट में 1759 निगेटिव जबकि 20 कोरोना पॉजिटिव पाए गए। यही नहीं मंगलवार को कोरोना संक्रमण के चलते तीन लोगों की मौत भी हो गई। अब तक जिले में कोरोना से 83 लोग दम तोड़ चुके हैं। जनपद में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4254 हो गई है। अब तक 3875 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

बाल रोग विशेषज्ञों में संक्रमण का बढ़ा खतरा

जिले में संक्रमण का प्रभाव अभी बरकरार है। बाल रोग विशेषज्ञों में संक्रमण का फैलाव तेजी से हो रहा है। जिला अस्पताल व महिला अस्पताल में तैनात अब तक चार बाल रोग विशेषज्ञ पॉजिटिव आ चुके हैं। इनमें से दो बाल रोग विशेषज्ञ की रिपोर्ट दूसरी व तीसरी भी पॉजिटिव आई है, इसको लेकर चिकित्सकों के साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों में भी डर बना हुआ है। बाल रोग विशेषज्ञों की माने तो बच्चों के जरिये ही संक्रमण फैल रहा है। चूंकि छोटे बच्चों को मास्क नहीं लगाया जा रहा है। स्वजन बच्चों को लेकर उनके पास पहुंच रहे हैं,ऐसे में वह यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि बीमार बच्चा पॉजिटिव है या  निगेटिव। मजबूरी में चिकित्सक जांच कर इलाज कर रहे हैं। लिहाजा बाल रोग विशेषज्ञ भी संक्रमित हो जा रहे हैं। 

संतकबीर नगर में सिपाही समेत दस नये कोरोना पाजिटिव 

संतकबीर नगर जिले में जांच में एक सिपाही समेत दस नये कोरोना पाजिटिव मिले हैं। वहीं राहत की बात यह है कि इससे अधिक यानी 18 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र(आरएमआरसी)-गोरखपुर व एसजीपीजीआइ-लखनऊ से 3,239 सैंपल की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मोहन झा ने बताया कि मंगलवार को 1,678 नमूनों की रिपोर्ट आई। इसमें 1,668 लोग निगेटिव निकले हैं। जिले में अब तक 1,43,275 नमूनों की जांच हो चुकी है। इसमें 1,35,582 निगेटिव और 2,880 कोरोना पाजिटिव निकले हैं। जनपद में अब तक 41 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है। वहीं 2,763 कोरोना पाजिटिव मरीज स्वस्थ भी हुए हैं। कोरोना संक्रमित 76 मरीजों का उपचार चल रहा है।

गोरखपुर में कोरोना से दो की मौत, 67 संक्रमित

बीआरडी में कोरोना के नमूनों की जांच में 894 निगेटिव व 67 में संक्रमण की पुष्टि हुई। ढाई माह बाद एक दिन में इतने कम लोग संक्रमित मिले हैं। इससे पहले 21 जुलाई को 65 लोग संक्रमित हुए थे। इससे स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। जिले में संक्रमितों की कुल संख्या 18114 हो गई है। 16485 स्वस्थ हो चुके हैं। 1331 सक्रिय मरीज हैं। सीएमओ डा.श्रीकांत तिवारी ने इसकी पुष्टि की।

सोमवार को कोरोना संक्रमित शहर के डा.रजनीकांत और देवरिया के एक मरीज की मौत हो गई। पोर्टल पर अपलोड न होने से स्वास्थ्य विभाग ने मौतों की संख्या शून्य जारी की है। एक पुरानी मौत अपलोड होने से मृतकों की संख्या 298 हो गई है। संक्रमितों में 34 शहर के और सर्वाधिक 14 मरीज शाहपुर थाना क्षेत्र के हैं। जिला कारागार के चार, पुलिस लाइन की एक महिला कर्मी भी पाजिटिव आई हैं। बिलंदपुर, कृष्णानगर में एक-एक परिवार के दो-दो लोगों में संक्रमण मिला है। सरौफागंज में तीन साल व दाउदपुर में दो साल की मासूम संक्रमित मिली है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.