गोरखपुर विश्वविद्यालय : 22 को आएगा परिणाम शोध पात्रता परीक्षा, आनलाइन होगा साक्षात्कार

गोरखपुर विश्वविद्यालय की शोध पात्रता परीक्षा का परिणाम 22 जनवरी को आएगा। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर विश्वविद्यालय की आनलाइन शोध पात्रता परीक्षा को सम्पन्न हो गई। दो बार आयोजित हुई परीक्षा में 82 फीसद अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। इस परीक्षा के लिए कुल परीक्षा के लिए 5265 अभ्यॢथयों ने पंजीकरण कराया था। 22 जनवरी को शोध पात्रता परीक्षा का परिणाम घोषित होगा।

Pradeep SrivastavaWed, 20 Jan 2021 11:24 AM (IST)

गोरखपुर, जेएनएन। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की आनलाइन शोध पात्रता परीक्षा को सम्पन्न हो गई। दो बार आयोजित हुई परीक्षा में 82 फीसद अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया। इस परीक्षा के लिए कुल   परीक्षा के लिए 5265 अभ्यॢथयों ने पंजीकरण कराया था। 22 जनवरी को शोध पात्रता परीक्षा का परिणाम घोषित होगा।

पहली बार ऑनलाइन होगा साक्षात्कार

कुलपति प्रो. राजेश सिंह ने बातया कि शोध पात्रता परीक्षा के साक्षात्कार का आयोजन भी पहली बार ऑनलाइन मोड में होगा। साक्षात्कार की वीडियो रिकार्डिंग कराई जाएगी, जिससे उसकी शुचिता पर सवाल नहीं उठेगा। साक्षात्कार का वीडियो विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। परीक्षा के दौरान गूगल मीट से जुड़े जिन अभ्‍यर्थियों का आडियो और वीडियो बंद पाया गया है, उसका परीक्षण किया जा रहा है। अगर पाया गया कि किसी अभ्यर्थी ने काफी देर तक ऑडियो और वीडियो बंद रखा है तो उसका परीक्षा परिणाम रोक दिया जायेगा। पहली बार आयोजित ऑनलाइन परीक्षा के दोनों चरणों में पूछे गए सवालों के कठिनाई के स्तर का भी आकलन कर एक मानक प्राप्तांक निकाला गया है। मानक प्राप्तांक के अनुसार मूल्यांकन किया जाएगा।

24 राज्यों के अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा

कुलपति ने बताया कि परीक्षा का आयोजन आनलाइन किए जाने से देश के 24 राज्यों की इसमें भागीदारी रही। वहां अभ्यर्थियों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। परीक्षा देने वालों 85 फीसद अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश के रहे।

गूगल फॉर्म नहीं भरने वाले अभ्यॢथयों को भी मिला मौका

विमल महिला महाविद्यालय पर ऑनलाइन मोड की परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले जिन अभ्यॢथयों ने परीक्षा निरस्त होने के बाद 19 जनवरी को आयोजित ऑनलाइन परीक्षा के लिए गूगल फॉर्म नहीं भरा था। मगर उनका नाम विमल महाविद्यालय केंद्र की सूची में अंकित था। इन अभ्यॢथयों को भी परीक्षा में शामिल होने का मौका विश्वविद्यालय प्रशासन की तरफ से दिया गया।

परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की स्थिति

कुल पंजीकृत अभ्यर्थी : 5265

10 जनवरी को परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी : 3642

19 जनवरी को परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी : 701

कुल उपस्थित अभ्यर्थी : 4343

कुल फीसदी में उपस्थिति : 82 फीसदी

परीक्षा देने के दौरान हल्की तकनीकी दिक्तत आई लेकिन अंत सबकुछ सकुशल सम्पन्न हो गया। पिछली बार की स्थिति को देखकर निराशा हुई थी। - अभिषेक पांडेय, अभ्यर्थी

पिछली बार  परीक्षा न दे पाने से काफी निराश थी। उम्मीद भी खो चुकी थी। अब खुशी है कि आखिर मैं भी शोध पात्रता की लड़ाई में आ गई। - समृद्धि, अभ्यर्थी

परीक्षा देते समय शुरुआत में थोड़ी दिक्कत हुई। प्रश्नपत्र हल करने की शुरुआत करने में देर हुई लेकिन बाद में सब ठीक हो गया। पेपर अच्छा हुआ। - पवन मिश्रा, अभ्यर्थी

पहली बार आनलाइन परीक्षा दी। थोड़ी असुविधा तो हुई लेकिन बाद में इसका भय जाता रहा। परीक्षा के कुछ सवाल पिछली परीक्षा से मिलते-जुलते थे। - अष्टभुजा, अभ्यर्थी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.